जैक:2021 की परीक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक ही परीक्षार्थी बैठेगा और भी बड़े बदलाव हुए…..

By | December 20, 2020
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) बोर्ड ने आने वाले 2021 परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है! जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने शनिवार को परीक्षा की तैयारी को लेकर क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक व जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) बोर्ड ने आने वाले 2021 परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है! जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने शनिवार को परीक्षा की तैयारी को लेकर क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक व जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये जानकारी दी! मैट्रिक, इंटर से लेकर कक्षा आठ, नौ और 11वीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारी पर विचार किया गया! कोविड-19 से बचाव के निर्देशों का अनुपालन करते हुए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जायेगा! परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुना किया जाएगा !
Jac exam

पहले एक बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठा करते थे,लेकिन इस बार 2021 में एक बेंच पर सिर्फ एक ही परीक्षार्थी को बैठने की अनुमति होगी! पहले मैट्रिक व इंटर की परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर लिया जाता था, जहां पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ था! पहले मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर राज्य भर में लगभग 1400 केंद्र बनाये जाते थे! इनमें कुछ केंद्र ऐसे होते हैं, जहां मैट्रिक व इंटर दोनों की परीक्षा होती है! परीक्षा को लेकर जैक द्वारा राज्य भर में लगभग एक हजार स्कूल-कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है!

इसबार वर्ष 2021 में कुल केंद्रों की संख्या लगभग 2800 होगी! और जहां पर सीसीटीवी कैमरा नहीं है वहां पर भी परीक्षा केंद्र होगा!परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी!कुछ जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कई डिग्री कॉलेज इंटर की परीक्षा केंद्र बनाने की सहमति नहीं देते हैं! जैक की औेर से बताया गया कि अगर किसी डिग्री कॉलेज में इंटर की पढ़ाई होती है, तो कॉलेज को इंटर की परीक्षा भी लेनी होगी!

बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों को जिला अनुशंसा के बाद दी जाएगी पंजीयन की अनुमति


कक्षा आठ के ऐसे विद्यालय के विद्यार्थियों की संख्या भी jac को भेज दिया गया है जो विद्यालय मान्यता प्राप्त नहीं है! जैक की और से बताया गया है कि ऐसे विद्यालयों को जिला अनुशंसा के बाद ही पंजीयन की अनुमति दी जाएगी!

कक्षा आठ का परीक्षा केंद्र प्रखंड स्तर पर बनेगा

आठवीं कक्षा की परीक्षा केंद्र प्रखंड स्तर पर बनाया जाएगा!
परीक्षार्थियों के संख्या के हिसाब से आठवीं परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारण करने के लिए कहा गया है! प्रश्न पत्र पैटर्न में किए गए बदलाव और संशोधित सिलेबस की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गई है और परीक्षा संशोधित सिलेबस और बदले गए पैटर्न के आधार पर करने को कहा गया है!  : स्रोत:- Prabhatkhabar

One thought on “जैक:2021 की परीक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक ही परीक्षार्थी बैठेगा और भी बड़े बदलाव हुए…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *