फ्री में डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें ? सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें ?

By | July 16, 2021

फ्री में डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें?सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं फिर में डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें? फ्री में डाटा एंट्री कोर्स सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?  अगर आप यह मजेदार जानकारी पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे। इन तरीकों को फॉलो करके आप बिल्कुल फ्री में डाटा एंट्री कोर्स कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में देश की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण देश में रोजगार की संख्या घट रही है। आज कुछ सीमित क्षेत्र बचे हैं जहां पर आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। 

फ्री में डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें?सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें ?

आज हमारे देश में बहुत सारे शिक्षित युवा हैं जिन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा।रोजगार ना मिल पाने के कारण युवा गलत रास्ते की ओर भटक रहे हैं। रोजगार ना मिल पाने का के पीछे एक मुख्य कारण यह भी है कि हमें बहुत सी नौकरियों के बारे में जानकारी नहीं होती। आज मार्केट में ढेर सारी ऐसी नौकरियां है जहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं पर हमें उनके बारे में जानकारी नहीं होती। इस वजह से हम उन नौकरियों का लाभ नहीं ले पाते।

अगर आप शिक्षित व्यक्ति हैं, आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी है तो आप पर किसी भी कंपनी में डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। आज लगभग जितनी भी कंपनियां हैं उन सभी में एक अच्छी डाटा एंट्री करने वाले युवक की आवश्यकता पड़ती हैं। लोगों को डाटा एंट्री के बारे में जानकारी नहीं होती जिस वजह से यह सारी भर्तियां रिक्त रह जाती हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हर कंपनी में संपूर्ण काम ऑनलाइन होता है। कंपनी का जितना भी डाटा होता है वह ऑनलाइन वेबसाइट पर फीड किया जाता है। वेबसाइट या कंपनी के पोर्टल पर डाटा फीड करने के लिए एक डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता पड़ती है। डाटा एंट्री ऑपरेटर की मार्केट में डिमांड बहुत अधिक है। डाटा एंट्री ऑपरेटर बन कर आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बनें ?

अगर आप किसी कंपनी में डाटा एंट्री की जॉब करना चाहती हैं तो आपके पास डाटा एंट्री का सर्टिफिकेट होना चाहिए। जब तक आप और डाटा एंट्री का कोर्स नहीं करेंगे तब तक आप किसी कंपनी में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब नहीं कर सकते।

डाटा एंट्री कोर्स के अंतर्गत आपको डाटा इंट्री करना, कंप्यूटर ऑपरेट करना, डाटा एंट्री में होने वाली समस्याओं जैसे टॉपिक पर जानकारी दी जाती है। आज मार्केट में ढेर सारे कंप्यूटर इंस्टीट्यूट है जहां से आप डाटा एंट्री कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप किसी इंस्टीट्यूट से डाटा एंट्री कोर्स करते हैं तो आपको ढेर सारे रुपए देने होंगे। एक साधारण इंस्टिट्यूट में डाटा एंट्री कोर्स सीखने का खर्चा लगभग ₹500 प्रतिमाह आता है। ऐसे में अगर आपके पास बजट नहीं है तो आप डाटा एंट्री कोर्स नहीं कर सकते। जब तक आप डाटा एंट्री कोर्स नहीं करेंगे तब तक आपको सर्टिफिकेट नहीं प्राप्त होगा।

अगर आपके पास बजट नहीं है फिर भी आप डाटा एंट्री कोर्स करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज ढेर सारी ऑनलाइन वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम सिखाती हैं और बदले में आपको सर्टिफिकेट प्रदान करती हैं।

ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें ?

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें? अगर आप जानना चाहते हैं ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इंटरनेट पर एक eSkillIndia वेबसाइट उपस्थित है। इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कर सकते हैं।

eSkillIndia वेबसाइट की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां पर डाटा एंट्री कोर्स करने के लिए आपको कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है। आप बिल्कुल फ्री में डाटा एंट्री कोर्स कर सकते हैं और सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं। 

eSkillIndia एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जो आपको 20 घंटे का एक डाटा एंट्री कोर्स प्रदान करती है। आप 20 घंटे डाटा एंट्री कोर्स करके डाटा एंट्री का संपूर्ण काम सीख सकते हैं। 20 घंटे का कोर्स करने के बाद आपको एक ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। यदि आप यह एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट हर एक स्थान पर मान्य होता है।

eSkillIndia वेबसाइट पर अकाउंट कैसे क्रिएट करें ?

अगर आप eSkillIndia वेबसाइट का इस्तेमाल करके डाटा एंट्री कोर्स सीखना चाहते हैं तो आपको eSkillIndia वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होगा। eSkillIndia वेबसाइट पर अकाउंट कैसे बनाएं इस बारे में नीचे बताया गया है।

eSkillIndia वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फोन पर eSkillIndia वेबसाइट ओपन करना है।

जब आप eSkillIndia वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर पहुंचेंगे आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। स्क्रीन पर आप साइन अप तथा साइन इन ऑप्शन देख सकते हैं। आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब स्क्रीन पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन नॉलेज पार्टनर तथा दूसरा ऑप्शन यूजर का होगा। आपको यूजर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा। इस आवेदन फार्म में आपसे आपका नाम पिता का नाम एड्रेस मोबाइल नंबर जीमेल अकाउंट जैसे कुछ बेसिक जानकारियां पूछी जाएंगी। आपको सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक दर्ज करनी है।

जानकारियां पूरी दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

हम आपके सामने एक टर्म एंड कंडीशन का पेज ओपन होगा। आपको टर्म एंड कंडीशन के नीचे दिए बॉक्स पर क्लिक करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा। स्क्रीन पर लिखा होगा योर अकाउंट हैस बीन क्रीटेड सक्सेसफुली ।  अब आपका अकाउंट बन कर तैयार है। अब आप eSkillIndia वेबसाइट की सहायता से डाटा एंट्री कोर्स सीख सकते हैं।

Online data entry certificate कैसे प्राप्त करें ?

ऊपर हमने आपको बताया ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कैसे? सीखे अब हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन डाटा एंट्री सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

जब आप eSkillIndia वेबसाइट पर 20 घंटे का डाटा एंट्री कोर्स पूरा कर लेंगे तो आपको एक एग्जाम देना होगा. यह एग्जाम ऑनलाइन होगा। इस एग्जाम में डाटा एंट्री से जुड़े कुछ बेसिक क्वेश्चन पूछे जाएंगे। यदि आपने मन लगाकर डाटा एंट्री की पढ़ाई की है तो आप यह आसानी से पास कर सकते हैं। जब आप एग्जाम क्लियर कर लेंगे तब आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा। यह सर्टिफिकेट आप अपनी जीमेल पर प्राप्त कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया eSkillIndia वेबसाइट क्या है? eSkillIndia वेबसाइट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स कैसे करें? तथा ऑनलाइन डाटा एंट्री कोर्स सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें? आशा करता हूं यह सभी जानकारियां आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *