CBSE ने लॉन्च किया Dost For Life App, स्टूडेंट्स सीधे Counselor से कर सकेंगे बात

By | June 2, 2021

CBSE ने लॉन्च किया Dost For Life App , स्टूडेंट्स सीधे Counselor से कर सकेंगे बात – कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च 2020 से ही सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। महामारी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है ऐसे में अभी भी स्कूल कॉलेज खुलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में पढ़ाई करने वाले छात्रों की मानसिक स्थिति एवं स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसी साल 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के मन में करियर को लेकर कई प्रकार के सवाल उत्पन्न हो रहे हैं जिसको लेकर वह काफी चिंतित हैं। इसी को देखते हुए CBSE ने CBSE Dost For Life App लॉन्च किया है जिसके जरिए स्टूडेंट्स सीधे Counselor से बात कर सकते हैं।

CBSE ने लॉन्च किया Dost For Life App, स्टूडेंट्स सीधे Counselor से कर सकेंगे बात

इस एप्लीकेशन के माध्यम से CBSE के छात्र Counselor से सीधे बात कर सकते हैं। 10 मई 2021 से CBSE Dost For Life App पर शुरू होने वाले काउंसलिंग प्रक्रिया में नौवीं से बारहवीं तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBSE के जानकार Counselor और प्रिंसिपल द्वारा इस Live Counseling Session का निशुल्क संचालन किया जाएगा। इस काउंसलिंग सेशन में CBSE बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को आगे के करियर और कोर्सेज की सलाह भी दी जाएगी।

12वीं बायोलॉजी से करने के बाद क्या करें ? बायोलॉजी में करियर की संभावनाएं ?

स्कूल एवं कॉलेज बंद होने के कारण बहुत सारे छात्रों एवं उनके अभिभावकों को आगे के करियर को लेकर काफी चिंता सता रही है जिसके चलते CBSE ने इस App को लॉन्च करके उनके मनोवैज्ञानिक दबाव को समाप्त करने का प्रयास किया है। हालांकि इस एप्लीकेशन को यूजर्स द्वारा खासा पसंद नहीं किया गया है लेकिन फिर भी यदि आप Live Counseling Session में हिस्सा लेते हैं तो इससे आपके आगामी करियर को सुदृढ़ बनाने के लिए अच्छी खासी जानकारी प्राप्त होगी।

इस Live Counseling Session में छात्र के साथ-साथ अभिभावक भी जुड़ सकते हैं और Counselor की बातें सुन सकते हैं। क्योंकि इस महामारी में करियर को लेकर जितना ही एक छात्र चिंतित है उससे कहीं अधिक अभिभावक चिंतित हैं। इसीलिए CBSE ने इस लाइव सेशन में अभिभावकों को भी जुड़ने की सलाह दी है। ताकि उन्हें करियर को लेकर आगे की सलाह मिल सके और वे अपने बच्चों को मानसिक तौर पर मजबूत बना सकें।

सप्ताह में 3 दिन होगा Live Counseling Session

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBSE Dost For Life App पर Live Counseling Session सप्ताह में तीन बार सोमवार बुधवार और शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। 1 दिन में 2 काउंसलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे जिसमें पहला स्लॉट 9:30 बजे से और दूसरा स्लॉट शाम 5:30 बजे से शुरू होगा। लाइव सेशन के दौरान छात्र एवं अभिभावक लाइव चैट के माध्यम से Counselor से अपने सवाल पूछ सकते हैं और उनका जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

CBSE Dost For Life आपके Live Counseling Session में किन बातों को बताया जाएगा ?

CBSE Dost For Life आपके माध्यम से छात्रों को उनके आगामी करियर को लेकर सलाह दी जाएगी। साथ ही साथ उन्हें यह भी बताया जाएगा कि वह आगे चलकर कौन सा ऐसा कोर्स चुने जिनमें वे बेहतर करियर बना सकते हैं। बहुत सारे छात्रों को यह जानकारी नहीं होती है कि वह अपना आगे का भविष्य बेहतर बनाने के लिए कौन सा ऐसा कोर्स चुनें जिसमें वे सफलता प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में Dost For Life App आपकी बहुत मदद कर सकता है।

CBSE Dost For Life App कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आप CBSE द्वारा लांच किए गए CBSE Dost For Life App डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद CBSE Dost For Life सर्च कर दें। सर्च बॉक्स में सबसे ऊपर ही आपको यह App दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें और फिर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद डाउनलोडिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और डाउनलोडिंग समाप्त होने के बाद यह खुद ब खुद आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस App को अब तक एक लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। हालांकि यूजर्स द्वारा ऐसे मात्र 1.8 की रेटिंग दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *