सीआईडी किसे कहते हैं? जानिए पूरी इंफॉर्मेशन यहां पर

By | July 4, 2021

सीआईडी किसे कहते हैं ? जानिए पूरी इंफॉर्मेशन यहां पर – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग तथा इंर्पोटेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीआईडी किसे कहते हैं? सीआईडी का कार्य क्या है? अगर आप सीआईडी के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको सीआईडी से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे।

Read Also : फूड डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने ?

अगर आपको टेलीविजन देखने का शौक है तो हमें पूरा यकीन है आपने टेलीविजन पर सीआईडी प्रोग्राम जरूर देखा होगा। सीआईडी प्रोग्राम सोनी चैनल पर प्रतिदिन कई बार प्रसारित किया जाता है। शायद ही भारत का कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने सीआईडी प्रोग्राम ना देखा हो। सीआईडी प्रोग्राम उन प्रोग्रामों में से एक है जिसे सुपर डुपर हिट प्रोग्राम का खिताब प्राप्त है।

सीआईडी किसे कहते हैं? जानिए पूरी इंफॉर्मेशन यहां पर

सीआईडी प्रोग्राम देखने का शौक हर किसी को होता है। सीआईडी प्रोग्राम की स्क्रिप्ट ही कुछ ऐसी होती है कि जो एक बार इसे देखना शुरू कर देता है वह अंत तक इसे जरूर देखता है। एक दिन में लगभग सीआईडी के अनेक एपिसोड दिखाए जाते हैं। सीआईडी के धारावाहिक प्रोग्राम में हत्यारा किसी तरीके से किसी व्यक्ति की हत्या कर देता है और यह केस सीआईडी को सौंपा जाता है। उसके बाद सीआईडी विभाग अनेक सबूतों और गवाहों इकट्ठा करके इस केस को सॉल्व कर देता है और कातिल की तलाश कर लेता है।

Case solve करने के दौरान ऐसी अनेक घटनाएं और ट्विस्ट आते हैं जो इस प्रोग्राम को कई गुना इंटरेस्टिंग बना देते हैं। शायद यही वजह है कि लोग सीआईडी प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं।

जब भी हम सीआईडी प्रोग्राम देखते हैं हमारे मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि आखिर सीआईडी क्या होती है? सीआईडी ऑफिसर कौन होते हैं? सीआईडी का काम क्या होता है? क्या यह एक सरकारी जॉब है या प्राइवेट जॉब है? इन सभी सवालों का जवाब हम यूट्यूब तथा इंटरनेट पर ढूंढते हैं लेकिन हमें इनका जवाब नहीं मिलता है। अगर आपके मन में भी यह सारे सवाल है तो आज इस आर्टिकल में आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

सीआईडी किसे कहते हैं ?

आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं सीआईडी किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता की सीआईडी किसे कहते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें सीआईडी एक प्रकार की स्पेशल पुलिस टीम होती है। इस टीम का काम मुश्किल से मुश्किल अपराधिक केस को सॉल्व करना होता है।

जैसा कि आप सभी को पता है हमारे देश में प्रतिदिन कोई न कोई चोरी हत्या बलात्कार लूट की घटनाएं होती रहती हैं। अपराधी पहले से ज्यादा शातिर हो गए हैं इसीलिए वह अपराध करने के लिए नए-नए तरीके खोजते हैं। इनमें से कुछ केस तो ऐसे होते हैं जो नॉर्मल पुलिस के द्वारा सॉल्व कर लिए जाते हैं। लेकिन इनमें से कुछ केस ऐसे होते हैं जिन्हें सॉल्व करना नॉर्मल पुलिस के बस की बात नहीं होती है। जो केस नॉर्मल पुलिस सॉल्व नहीं कर पाती या जो बहुत ज्यादा विशेष केस होते हैं उन्हें सीआईडी को सुपुर्द किया जाता है। सीआईडी तय समय में उस केस की एक रिपोर्ट बनाती है और अपराधी का पता लगा लेती है।

शायद ही आज तक कोई ऐसा केस होगा जिसे सीआईडी सॉल्व नहीं कर पाई हो। आपको यह भी जान लेना चाहिए कि सीआईडी का कार्यक्षेत्र राज्य के अंतर्गत होता है। यह एक राज्य की नौकरी है। सीआईडी राज्य सरकार के अंतर्गत काम करती है।

सीआईडी का फुल फॉर्म क्या है ? 

आप मे से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें नहीं पता होगा कि सीआईडी का फुल फॉर्म क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं सीआईडी का फुल फॉर्म क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट होता है। इसे हम हिंदी में अपराध जांच विभाग कहते हैं।

सीआईडी हमेशा सिविल कपड़ों में रहती है। कोई भी व्यक्ति सीआईडी ऑफिसर को देखकर नहीं बता सकता कि वह एक साधारण इंसान है या सीआईडी अधिकारी।

सीआईडी की स्थापना कब हुई ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि सीआईडी की स्थापना आजाद भारत में नहीं हुई है। भारत के आजाद होने से पहले भी सीआईडी काम करती थी। सीआईडी की स्थापना 1902 में हुई थी। सर्वप्रथम ब्रिटिश शासन काल में सीआईडी को गठित किया गया था। वर्तमान समय में देश के हर राज्य में सीआईडी की टीम मौजूद है।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया सीआईडी क्या है? सीआईडी की स्थापना कब हुई? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *