गूगल ऐडसेंस अकाउंट Disable क्यों होता है ? गूगल ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल होने से कैसे बचाएं

By | April 13, 2021

गूगल ऐडसेंस अकाउंट Disable क्यों होता है ?  गूगल ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल होने से कैसे बचाएं –  क्या आपका भी गूगल ऐडसेंस अकाउंट Disable हो गया है। क्या आप अपने ऐडसेंस अकाउंट को Disable होने से बचाना चाहते हैं। दोस्तों तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ बेसिक जानकारी देंगे जिनकी वजह से आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट रिसिवेबल होता है। और साथ में हम आपको बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट को Disable होने से बचा सकते हैं।

Google Adsense क्या है

इस समय अधिकतर ब्लॉगर अपने ऐडसेंस अकाउंट के Disable होने से बहुत अधिक परेशान हैं। गूगल ऐडसेंस डिसएबल हो जाना यह एक बहुत ही आम बात हो चुकी है। बहुत सारे ब्लॉगर इसी बात को लेकर परेशान रहते हैं। सभी ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर बहुत अधिक मेहनत करते हैं। और जब उनका पेमेंट आने का टाइम होता है। तो उनके पास एक मेल आता है कि आपका अकाउंट Disable हो चुका है।  आज हम आपके लिए स्टार्ट कल के माध्यम से अपने ऐडसेंस अकाउंट को कैसे सिक्योर करें इसके बारे में हम आपको बेसिक जानकारी देंगे।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट Disable क्यों होता है ? गूगल ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल होने से कैसे बचाएं

गूगल ऐडसेंस अकाउंट Disable क्यों होता है

गूगल ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल होने से कैसे बचाएं

अगर आपके भी गूगल ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो गया है। और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल क्यों हुआ है। तो आइए अब हम आपको ऐसे कुछ कारण बताते हैं जिनकी वजह से आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल होता है।

1 –  गूगल Ads पर खुद क्लिक न करें

आज के टाइम में जितने भी न्यू ब्लॉगर होते हैं। वह सभी यह गलती जरूर करते हैं। वह अपनी वेबसाइट को अपने रिश्तेदार अपने दोस्तों और अपने जान परिचित लोगों से अपनी वेबसाइट के एड्स पर क्लिक करने के लिए जरूर बोलते हैं। यहां तक कि लोग दूसरे के मोबाइल लेकर अपनी वेबसाइट को ओपन करेंगे और एडवरटाइजिंग पर क्लिक करते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करने से आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बहुत जल्दी से डिसएबल हो जाता है। क्योंकि गूगल एल्गोरिथ्म इतना एडवांस हो चुका है कि वह आपकी इन गलत एक्टिविटीज को बहुत ही जल्दी से पकड़ लेता है। इसलिए आप कभी भी भूल कर किसी भी मोबाइल या फिर किसी भी लैपटॉप या फिर किसी कैफे में जाकर अपनी वेबसाइट के एडवरटाइजिंग पर क्लिक न करें।

2 –  सेम नेम और सेम एड्रेस पर अकाउंट क्रिएट न करें

दोस्तों  ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर होते हैं  जो गूगल ऐडसेंस से  पैसा कमाने के लिए  एक ही नाम  और एक ही एड्रेस पर मल्टीपल गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट कर लेते हैं ।  जिसकी वजह से उनका गूगल ऐडसेंस डिसेबल होने का चांस बहुत अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि आपको गूगल ऐडसेंस  अकाउंट वेरीफाई कराने के लिए जैसे ही आप अपनी आईडी प्रूफ लगाते हैं वैसे ही गूगल ऐडसेंस आपके नाम और एड्रेस को पकड़ लेता है। और आपके अकाउंट को डिसेबल कर देता है।

अगर आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट के मल्टीपल अकाउंट यूज करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप अपने भाई बहन या फिर मम्मी पापा के नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने भाई बहन या फिर मम्मी पापा के नाम से मल्टीपल गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करते हैं इससे आपका अकाउंट Safe रहेगा और आपका अकाउंट डिसेबल नहीं होगा।

3 –  Invalid ट्रैफिक से बचें

दोस्तों आज के टाइम में अधिकतर गूगल ऐडसेंस अकाउंट इनवेलिड ट्रैफिक के वजह से बहुत ज्यादा डिसेबल हो रहे हैं। अगर आप सोशल मीडिया वेबसाइट से ट्रैफिक परचेज करते हैं यह आपके लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप बने हैं। जहां पर आपको बहुत ही कम प्राइस में ट्रैफिक देने की बात कही जाती है।

यहां पर आपको बहुत ही कम पैसे में बहुत अधिक ट्रैफिक मिल जाता है । इसी लालच में आकर बहुत सारे ब्लॉगर अपनी वेबसाइट के लिए कम पैसे में ट्रैफिक परचेंज कर लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सारा ट्रैफिक Bot Traffic  होता है जो कि एक तरह का इनवेलिड ट्रैफिक होता है। इसलिए आपको भूलकर कभी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से  ट्रैफिक परचेज नहीं करना चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोग जल्दी पैसे कमाने के लालच में Bot ट्रैफिक परचेस कर लेते हैं। इसका खामियाजा उनका गूगल एड्स डिसेबल होने पर मिलता है।

4 –  कॉपीराइट मटेरियल ना यूज़ करें

आज के टाइम में गूगल ऐडसेंस बहुत ही स्टिक हो चुका है। और आपके वेबसाइट पर हर थोड़ी-थोड़ी एक्टिविटीज को बहुत अधिक ध्यान देता है। अगर आप अपनी वेबसाइट पर कॉपीराइट मटेरियल यूज करते हैं तो आप सचेत हो जाइए । क्योंकि आपकी यह एक गलती आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट को तुरंत डिसेबल करा सकती है।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो अपनी वेबसाइट पर कॉपीराइट आर्टिकल पब्लिश करते हैं। वह दूसरी वेबसाइट से आर्टिकल को कॉपी करके अपने वेबसाइट पर पेस्ट कर देते हैं। या फिर वह दूसरी वेबसाइट की कॉपीराइट इमेज का भी इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो आप आज ही सावधान हो जाइए। और अपने वेबसाइट पर जितने भी कॉपीराइट मैट्रिया लो सभी को डिलीट कर दीजिए । और भूल कर कभी भी भविष्य में अपनी वेबसाइट पर कॉपीराइट मैटेरियल यूज ना करें।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि आप गूगल Ads अकाउंट को डिसेबल होने से कैसे बचाएं? अगर आप अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल होने से बचाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो कीजिए । अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करते हैं तो आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट कभी भी डिसेबल नहीं होगा धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *