गूगल ऐडसेंस इनवैलिड क्लिक क्या है ? गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से कैसे कैसे बचे ?

By | April 19, 2021

गूगल ऐडसेंस इनवैलिड क्लिक क्या है ? गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से कैसे कैसे बचे ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल ऐडसेंस इनवाइट क्लिक क्या है?  गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से कैसे बचें?  अगर आप जानना चाहते हैं गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक क्या है?  गूगल ऐडसेंस इन्वेलिड क्लिक से कैसे बचे?  तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से बच सकते हैं।

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो हमें पूरा यकीन है आपने गूगल ऐडसेंस इन्वैलिड क्लिक का नाम जरूर सुना होगा। अगर आप पुराने ब्लॉगर हैं या फिर प्रोफेशनल ब्लॉगर है तो कई बार आपका सामना गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से हुआ होगा । हर एक ब्लॉगर के लिए गूगल ऐडसेंस इन्वेलिड क्लिक बहुत खतरनाक समस्या है, जो आपके पूरे ब्लॉगिंग करियर को बर्बाद कर सकती है। जितने भी प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं उन्हें गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से बचने का तरीका पता होता है, पर नए ब्लॉगर हमेशा गूगल ऐडसेंस इनवैलिड क्लिक के जाल में फंस जाते हैं।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाना कितना कठिन काम है। हमारे देश में बहुत से लोगों का सपना गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाने का होता है। लेकिन जितना कठिन गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल पाना है उससे कहीं ज्यादा कठिन अपने ऐडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रख पाना है। क्योंकि अगर आपने एक भी गलती की तो तुरंत आपका ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो जाएगा।

गूगल ऐडसेंस इन्वैलिड क्लिक क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से कैसे बचने का तरीका बताएं। आपको पता होना चाहिए गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक क्या है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का प्रोसेस बहुत साफ है। गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट लगाता है। जितने ज्यादा लोग एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करते हैं आपको उतने ही अधिक पैसे मिलते हैं। यह एक पारदर्शी तरीका है इसमें आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है। लेकिन कुछ लोग ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपने ही फोन से अपने वेबसाइट के एडवर्टाइजमेंट को बार बार क्लिक करते हैं। गूगल यह सब चीजें नोटिस करता है और इन्हीं कारणों से गूगल आपके ऐडसेंस अकाउंट को डिसेबल करता है।

ब्लॉगिंग की दुनिया में हमारे कई सारे दुश्मन भी होते हैं। जैसे जैसे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर ज्यादा रैंक करने लगती है वैसे वैसे आपके दुश्मन बढ़ते चले जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके ऐडसेंस अकाउंट को सस्पेंड कर वाना चाहे तो वह यह काम आसानी से कर कर सकता है। इसके लिए उसे बस आपकी वेबसाइट पर दिखाए जा रहे एडवर्टाइजमेंट पर गलत टूल्स की सहायता से बार बार क्लिक करना है। इसे गूगल ऐडसेंस इन्वेलिड क्लिक कहा जाता है।

Top 4 Best High Paying Google Adsense Alternative In 2021

जब आप या कोई अन्य इंटरनेट यूजर एक ही आईपी ऐड्रेस से आपकी वेबसाइट पर दिखाए जा रहे एडवर्टाइजमेंट को बार बार क्लिक करता है तथा उससे छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है, तो यह गूगल ऐडसेंस इन्वेलिड क्लिक कहलाता है। और इसी के कारण आपका गूगल ऐडसेंस डिसएबल होता है।

गूगल का कहना बिल्कुल साफ है। ना आप इनवेलिड क्लिक का इस्तेमाल करें और ना आप किसी अन्य व्यक्ति को इनवेलिड क्लिक का इस्तेमाल करने दें। बहुत से लोग किसी पॉपुलर वेबसाइट पर इनवेलिड क्लिक का इस्तेमाल करके उस वेबसाइट को क्रैश करने की कोशिश करते हैं। यदि आपको इनवाइट क्लिक से बचने का तरीका पता है तब तो आप आसानी से बच जाएंगे लेकिन अगर आपको तरीका नहीं पता तो आप अपना ऐडसेंस अकाउंट खो देंगे ।

गूगल ऐडसेंस इनवैलिड क्लिक क्लिक से कैसे बचे ?

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आप की वेबसाइट के साथ गूगल ऐडसेंस इनवैलिड क्लिक की समस्या ना हो, तो आपको पता होना चाहिए गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से कैसे बचें?  हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं इन्हें फॉलो करके आप गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक से बच सकते हैं।

आईपी एड्रेस पता करके

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है हर एक इंटरनेट यूजर का एक आईपी एड्रेस होता है जिस आईपी एड्रेस मदद से आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके एडवर्टाइजमेंट पर बार-बार इनवेलिड क्लिक कर रहा है और क्लिक कर रहा है तो आप उस व्यक्ति का आईपी ऐड्रेस मॉनिटर करें और उस आईपी ऐड्रेस को अपनी वेबसाइट से तुरंत ब्लॉक करें। ऐसा करने पर वह व्यक्ति द्वारा आपकी वेबसाइट पर विजिट नहीं कर पाएगा और इन्वेलिड क्लिक नहीं कर पाएगा।

एडवर्टाइजमेंट को डिसएबल करें

अगर आप ऊपर बताया गया तरीका इस्तेमाल कर चुके हैं। आपने उस आईपी एड्रेस को सस्पेंड कर दिया है लेकिन फिर भी कोई व्यक्ति आप की वेबसाइट पर बार-बार इनवेलिड क्लिक भेज रहा है। तो कुछ समय के लिए अपने एडवर्टाइजमेंट को डिसएबल कर दें। हालांकि इससे आपको थोड़ा पैसे का नुकसान होगा लेकिन आप इन्वेलिड क्लिक से बच जाएंगे। जब आप का एडवर्टाइजमेंट वेबसाइट पर दिखाई नहीं देगा तो कोई भी व्यक्ति उस पर क्लिक नहीं कर पाएगा। कुछ समय बाद जब स्थिति सामान्य हो जाए तो आप दोबारा एडवर्टाइजमेंट लगा सकते हैं।

प्लगइन का इस्तेमाल करें

आज से कुछ वर्षों पहले इनवेलिड क्लिक से खुद को बचा पाना मुश्किल काम था। लेकिन अब आप आसानी से इन्वेलिड क्लिक से खुद को बचा सकते हैं। वर्डप्रेस के लिए ढेर सारी प्लगइन उपलब्ध हैं जो आपकी वेबसाइट को मॉनिटर करती हैं। और यदि किसी वेबसाइट पर जरूरत से ज्यादा बार क्लिक होता है तो वह प्लगइन मॉनिटर करके तुरंत आपको सूचित करती हैं। आप एक्शन ले सकते हैं। इस प्रकार आप तो प्लगइन का इस्तेमाल करके इंवैलिड क्लिक से खुद को बचा सकते हैं

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया गूगल ऐडसेंस इनवेलिड क्लिक क्या है? गूगल ऐडसेंस इन्वैलिड क्लिक से कैसे बचें?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *