गूगल ऐडसेंस में वेबसाइट बैन है कि नहीं कैसे पता करें

By | June 22, 2021

गूगल ऐडसेंस में वेबसाइट बैन है कि नहीं कैसे पता करें – आज इस आर्टिकल में हम आपको फिर से एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं वेबसाइट का गूगल ऐडसेंस बैन है कैसे पता करें? यदि आप किसी भी वेबसाइट के गूगल ऐडसेंस बैन से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टूल से बारे में बताएंगे जिन टूल्स का इस्तेमाल करके आप पता कर सकते हैं कि किसी वेबसाइट का गूगल ऐडसेंस सस्पेंड है या नहीं?

गूगल ऐडसेंस अपने नियमों को लेकर बहुत सख्त है। यदि आपने अपनी वेबसाइट में जरा सी भी गलती की तो आपकी वेबसाइट का गूगल ऐडसेंस तुरंत सस्पेंड कर दिया जाता है। बहुत से ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए रात दिन परिश्रम करते हैं अच्छे-अच्छे आर्टिकल अपलोड करते हैं प्रतिदिन आर्टिकल लिखते हैं। लेकिन जैसे ही गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है वह आर्टिकल की क्वालिटी के साथ समझौता करने लगते हैं। अगर आपने इस तरह की कोई भी गलती की तो गूगल ऐडसेंस तुरंत आपके ऐडसेंस अकाउंट को सस्पेंड कर देता है।

कई बार ऐसा होता है हम जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं की गलतियों के कारण हमारा गूगल ऐडसेंस ब्लॉक हो जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गलती से कॉपी कंटेंट अपलोड कर देते हैं जिस कारण गूगल ऐडसेंस उनके ऐडसेंस अकाउंट को सस्पेंड कर देता है। ऐसी सिचुएशन में हमारे पास एक मेल आती है जिसमें लिखा होता है कि हमारा ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो चुका है। लेकिन हममें से बहुत से लोग इस मेल को ध्यान नहीं देते और आर्टिकल अपलोड करते रहते हैं।

महीने के आखिरी में जब गूगल ऐडसेंस से पेमेंट लेने का नंबर आता है तो हम देखते हैं हमारे गूगल ऐडसेंस में कोई भी पैसे नहीं आते क्योंकि हमारा अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया था। ऐसी सिचुएशन में हमारी मेहनत तथा समय दोनों बर्बाद चला जाता है।

कई बार ऐसा होता है हम के दूसरे व्यक्ति की वेबसाइट के बारे में भी देखना चाहते हैं कि आखिर उसकी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस नहीं सस्पेंड तो नहीं कर दिया है? इन सभी स्थितियों में आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  आज ढेर सारे ऑनलाइन टूल्स डेवलप किए जा चुके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप पता कर सकते हैं कि वेबसाइट का ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड है या नहीं।

वेबसाइट का ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड है कैसे पता करें ?

अगर आप अपने या किसी अन्य वेबसाइट के सस्पेंड होने की पुष्टि करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताए गए किसी भी ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हम आपको जिन ऑनलाइन टूल के बारे में बताने जा रहे हैं इन ऑनलाइन टूल के द्वारा आप पता कर सकते हैं आपने जो वेबसाइट चेक की है वह सस्पेंड है या अप्रूव है।

  • bannedchecksite.com/
  • www.checkadsenseban.com/
  • www.bannedornot.com/
  • www.testadsense.com/

यह कुछ भरोसेमंद ऑनलाइन टूल है। जब आप इस ऑनलाइन टूल को ओपन करेंगे तो आपसे आपकी वेबसाइट का यूआरएल मांगा जाएगा। यूआरएल इंटर करके आप चेक कर सकते हैं आपने जिस वेबसाइट का यूआरएल आपने इंटर किया है उसे गूगल ऐडसेंस से सस्पेंड किया गया है या अप्रूव किया गया है।

दूसरा तरीका

अगर किसी कारणवश पहला तरीका काम नहीं कर रहा है तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके Google AdSense account सस्पेंड होने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। इन आसान स्टेप को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।

http://ctrlq.org/sandbox/ सबसे पहले आपको इस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक बिल्कुल नया ब्राउजर पेज ओपन होगा। स्क्रीन पर आपको दो बॉक्स दिखाई दे रहे होंगे। पहले बॉक्स में आपको अपने डोमेन का प्रकार तथा दूसरे बॉक्स में आपको अपने डोमेन का यूआरएल इंटर करना है।

अब आपसे आपकी कंट्री पूछी जाएगी। आप जिस देश में हैं वह देश सिलेक्ट करें।

स्क्रीन पर आपको क्लिक फॉर प्रीव्यू एडवर्टाइजमेंट ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अपनी स्क्रीन पर आपको आपका ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट दिखाई दे रहा होगा। अगर आपको ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट दिखाई दे रहा है इसका मतलब है कि आपका ऐडसेंस अभी चल रहा है। अगर यह करने पर आपको आपका ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट ना दिखाई दे तो आप तुरंत समझ जाए गूगल ने आपके ऐडसेंस को सस्पेंड कर दिया है।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक आसान जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया इस वेबसाइट का एडसेंस सस्पेंड कर दिया गया है कैसे पता करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *