जानिए क्या होता है HD Voice? कैसे मिलता है आपको इसका लाभ?

By | November 20, 2021

जानिए क्या होता है HD Voice? कैसे मिलता है आपको इसका लाभ? – दोस्तों, आपने HD वीडियो के बारे में या फिर एचडी तस्वीरों के बारे में तो जरूरी सुना होगा और इस तरह के वीडियो और तस्वीरें देखी भी होंगी लेकिन क्या आपने HD Voice के बारे में सुना है। इसके बारे में सुनकर आपको जरूर अटपटा लग रहा होगा और आप सोच रहे होंगे कि आखिर HD Voice कैसी होती होगी। अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है, तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि आपको हम इस पोस्ट के जरिए HD Voice के बारे में बताने जा रहे हैं और यह भी बताएंगे आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं और यह कैसे काम करता है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर एचडी वॉइस क्या होती है?

क्या है HD Voice?

अगर आपने इस तरह की वॉइस के बारे में नहीं सुना है, तो आपको बता दें कि यह एक High Definition Voice Calling है। यह कोई वीडियो टेक्नॉलजी नहीं बल्कि एक ऑडियो टेक्नॉलजी है। जिसके जरिए आप बेहद क्लियर साउंड को सुन सकते हैं और इस तरह की साउंड सुनने में आपको मजा भी खूब आएगा। HD Voice में आपको Clear, Vibrant और Natural Sounding Audio सुनने को मिलता है।

HD Voice से कैसे बेहतर होती है साउंड क्वालिटी?

जाहिर सी बात है कि अगर किसी भी ऑडियो में HD Voice का इस्तेमाल किया गया है, तो उसकी साउंड क्वालिटी नॉर्मल से काफी ज्यादा अच्छी होगी। दरअसल कोई भी साउंड क्वालिटी ऑडियो फ्रीक्वेंसी के क्वालिटी पर निर्भर करता है। HD Voice का रेंज जहां 50 Hertz से 7 kHz या उससे भी ज्यादा हो सकता है। तो वहीं किसी भी नॉर्मल साउंड का Range 300 Hertz से 3.4 kHz तक होती है।

इसके अलावा Sampling Rate को बढ़ाकर HD Voice में साउंड क्वालिटी में सुधार किया जाता है। दरअसल Sampling Rate एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें Smooth analog Signal को डिजिटल सिग्नल में बदला जाता है। यही नहीं HD Voice किसी ट्रेडिशनल टेलिफोन के मुकाबले दो गुना ज्यादा ऑडियो सैंपल बनाता है। ऐसे में जब आप किसी भी एचडी वॉइस को सुनते हैं, तो आपको काफी ज्यादा क्लियरिटी मिलती है और यह आपको अच्छा भी लगता है।

Read More – क्राउडफंडिंग क्या है / What is Crowdfunding in Hindi

HD Voice Technology का लाभ आप कैसे ले सकते हैं?

अगर आपको एचडी वॉइस क्वालिटी का लाभ लेना है, तो आपको बता दें कि यह बहुत हद तक आपके मोबाइल के मॉडल और लोकेशन आदि पर निर्भर करता है। एचडी वॉइस की शुरुआत साल 2014 में की गई थी। अगर आप एचडी वॉइस का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाना होगा कि क्या आपके एरिया में सर्विस प्रोवाइडर की ओर से इस सुविधा को प्रदान किया जाता है या नहीं। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि क्या आपका फोन HD Voice compatible है भी या नहीं।

क्योंकि आज कल के ज्यादातर नए फोन में VoLTE का सपोर्ट दिया गया है और यह अपने आप ही मोबाइल फोन में स्विच ऑन रहता है। ऐसे में आपको किसी भी प्रक्रिया को फॉलो करने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है, तो आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर सकत हैं और विस्तार से इसके बारे में जान सकते हैं।

कैसे काम करता है HD Voice?

आपको बता दें कि एचडी वॉइंस क्वालिटी का इस्तेमाल VoLTE टेकनॉलजी के कारण ही संभव हो सका है। क्योंकि यह VoIP का ही नेक्स्ट जेनरेशन है। इसमें आपको कॉल सेंड करने और रिसीव करने के लिए LTE Data Network का उपयोग किया जाता है। हालाकि इससे पहले VoIP में वाईफाई का उपयोग किया जाता था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *