फूड डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने ? फूड डिलीवरी ब्वॉय को कितने रुपए पेमेंट मिलती है ?

By | June 26, 2021

फूड डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने ? फूड डिलीवरी ब्वॉय को कितने रुपए पेमेंट मिलती है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बात इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं फूड डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने? फूड डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? फूड डिलीवरी ब्वॉय को कितने रुपए पेमेंट मिलती है? अगर आप यह सभी जानकारियां पाना चाहते हैं और एक फूड डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।

क्या आप बेरोजगार हैं? क्या आपने पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी पार्ट टाइम जॉब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करके आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको फूड डिलीवरी ब्वॉय पार्ट टाइम जॉब के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

जैसा की आप सभी को पता है आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। जिस प्रकार आप घर बैठे ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट आर्डर कर सकते हैं बिल्कुल उसी प्रकार आप घर बैठे खाना भी आर्डर कर सकते हैं। ढेर सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो आपको आपके घर पर खाना पहुंचा कर देते हैं।

आज से कुछ वर्षों पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डेवलप नहीं थी तब लोग खाना खाने के लिए या तो घर पर घंटों मेहनत करते थे या फिर होटल जा कर खाते थे। लेकिन दोस्तों जैसे जैसे टेक्नॉलॉजी डेवलप होती चली गई वैसे-वैसे आपके लिए नए-नए रास्ते खुलते चले गए। अब का समय ऐसा है कि यदि आप घर पर अकेले हैं आपको भूख लगी है आपका खाना बनाने का मन नहीं है तो आपको बस एक कॉल या एक मैसेज करना है और कुछ ही मिनट में आपके दरवाजे पर खाना बन कर आ जाएगा।

यदि आपने कभी ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया है तो आपने देखा होगा आपके घर पर खाना देने के लिए कुछ डिलीवरी ब्वॉय आते हैं। इन डिलीवरी ब्वॉय को खाना पहुंचाने के लिए पेमेंट दी जाती है।

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

यदि आपने पहले कभी खाना ऑर्डर नहीं दिया लेकिन आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आज इंटरनेट पर ढेर सारी वेबसाइट है जो आपके लिए घर बैठे खाना ऑर्डर कर सकती है। लेकिन उनमें उतनी अच्छी क्वालिटी का खाना नहीं मिलता है। अगर आप घर बैठे खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो आप जोमैटो या स्विग्गी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिनसे आप कुछ ही मिनट में अपने लिए एक डिलीशियस फूड ऑर्डर कर सकते हैं।

डिलीवरी बॉय कौन होता है ?

इससे पहले कि हम आपको जोमैटो या स्विग्गी में डिलीवरी बॉय बनने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए डिलीवरी ब्वॉय कौन होता है? यदि आप डिलीवरी ब्वॉय के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं , वह व्यक्ति जो आपके घर के दरवाजे तक आपका खाना लेकर आता है उसे फूड डिलीवरी ब्वॉय कहा जाता है। फूड डिलीवरी ब्वॉय का काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि यह वही शख्स है जो आपका खाना सही सलामत आपके घर तक पहुंचाता है।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली हर कंपनी को डिलीवरी ब्वॉय की आवश्यकता पड़ती है। एक कंपनी में 100 से भी अधिक डिलीवरी ब्वॉय होते हैं क्योंकि कभी-कभी एक साथ कई आर्डर आ जाते हैं जिन्हें पहुंचाने के लिए कुछ डिलीवरी ब्वॉय हमेशा फ्री रहते हैं।

फूड डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट

अगर आप एक फूड डिलीवरी ब्वॉय बन कर हजारों रुपए कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दी गई रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा। एक फूड डिलीवरी ब्वॉय के पास नीचे दी गई चीजें होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • बाइक
  • बाइक के सभी कागज, आरसी, बीमा, प्रदूषण
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • स्मार्टफोन
  • आपके ऊपर कोई भी पुलिस वेरिफिकेशन केस ना हो
  • आपको स्मार्टफोन ऑपरेट करना आता हो

यदि आपके पास ऊपर बताई गई सभी चीजें उपलब्ध है तो आप एक कप फूड डिलीवरी बॉय बन सकते हैं।

फूड डिलीवरी ब्वॉय की पेमेंट कितनी होती है ?

आप जानना चाहते होंगे आखिर एक फूड डिलीवरी ब्वॉय की पेमेंट कितनी होती है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं फूड डिलीवरी ब्वॉय की जॉब पार्ट टाइम जॉब होती है इसमें आपको कोई फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है। आप एक दिन में जितने ज्यादा ऑर्डर डिलीवर करेंगे आपको उतनी ही अधिक सैलरी दी जाती है। यदि आप एक दिन में एक आर्डर डिलीवर करेंगे तो आपको आर्डर की सैलरी दी जाएगी यदि आप एक दिन में 20 ऑर्डर डिलीवर करेंगे तो आपको 20 आर्डर की सैलरी दी जाएगी। इसी के साथ-साथ आपको पेट्रोल खर्च भी दिया जाता है।

यदि हम आपको एक मोटा मोटा आंकड़ा बताएं तो अगर आप सुबह से लेकर शाम तक कंटिन्यू कम्पनी द्वारा दिए गए हर ऑर्डर को डिलीवर करेंगे तो आप 1 महीने में लगभग ₹20000 या इससे अधिक कमा सकते हैं।

फूड डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप जोमैटो स्विग्गी जैसी कंपनी में फूड डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा   फूड डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे करें जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें। ऐसे ढेर सारे तरीके हैं जिनसे आप डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके

जोमैटो तथा स्विगी दोनों कंपनी के द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। यदि आप फूड डिलीवरी ब्वॉय बनने के इच्छुक हैं तो आप अपने सभी दस्तावेज तैयार रखें। अब आपको टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है। अब कोई एजेंट आपसे बात करेगा आपको उस एजेंट को बताना है कि आप फूड डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं। इसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक एड्रेस दिया जाएगा जिस एड्रेस में पहुंचकर आप अपने दस्तावेज जमा कर सकते हैं। यदि कंपनी को आप योग्य लगेंगे तो आपको फूड डिलीवरी ब्वॉय के लिए नौकरी दे दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन करके

अगर आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। सबसे पहले आपको उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है जिस कंपनी में आप फूड डिलीवरी ब्वॉय बनना चाहते हैं। जब आप ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करेंगे स्क्रीन पर आपको एक कांटेक्ट अस का ऑप्शन मिल जाएगा।  यहां से आप फूड डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन करके

फूड डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए यह तरीका सबसे असरदार तथा सबसे तेज है। इसके लिए आपको अपने शहर के नजदीकी जोमेटो, स्विग्गी ऑफिस में जाना है। आपको अपने सभी दस्तावेज की फाइल लेकर जानी है। वहां पर आपको कोई स्टाफ का मेंबर मिलेगा जिसे आपको फूड डिलीवरी में बनने के लिए ऑफर करना है। इसके बाद वह आपके दस्तावेजों की जांच करेगा। अगर आप योग्य पाए जाते हैं तो आपको कंपनी में फूड डिलीवरी बॉय की नौकरी दे दी जाएगी।

निष्कर्ष

यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया फूड डिलीवरी ब्वॉय क्या है? फूड डिलीवरी ब्वॉय कैसे बने? फूड डिलीवरी ब्वॉय को कितनी पेमेंट दी जाती है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *