कॉम्पिटेटिव एक्जाम में 100% सफलता कैसे पाएं?

By | March 18, 2021

कॉम्पिटेटिव एक्जाम में 100% सफलता कैसे पाएं? आज के समय में लगभग सभी छात्र कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने में जुटे हुए हैं। लेकिन उनमें से कुछ प्रतिशत लोग ही सफल हो पाते हैं तो अधिक लोग असफल रह जाते हैं, उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वे कठिन परिश्रम नहीं करते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो पढ़ाई में कठिन परिश्रम करते हैं लेकिन विशेष रणनीति के साथ पढ़ाई न करने के कारण असफल रह जाते हैं।

किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में सफलता पाने के लिए विशेष रणनीति के साथ पढ़ाई करना भी बहुत जरूरी है। जैसे यदि आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको आईएएस में आने वाले पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई करनी होगी। आपको उन्हीं चीजों पर फोकस करना होगा जो यूपीएससी की परीक्षा में आने वाले हो।

Success Story Of IAS Topper Pratishtha

कड़ी मेहनत करने का कोई आसान फार्मूला नहीं होता है इसके लिए हमें समय के साथ और सच्चे मन के साथ मेहनत करने की आवश्यकता होती है। अगर आप किसी भी कॉम्पिटेटिव परीक्षा में अच्छी तरह से सफल होना चाहते हैं तो आप परीक्षा में आने वाले सिलेबस के अनुरूप ही पढ़ाई करें और सिलेबस के अलावा किसी अन्य चीजों पर अधिक ध्यान ना दें। इसके अलावा आपको उस सिलेबस में से यह चुनना पड़ेगा कि उसमें से कौन सा टॉपिक अधिक महत्वपूर्ण है और कौन सा कम महत्वपूर्ण।

कॉम्पिटेटिव एक्जाम में 100% सफलता कैसे पाएं?

आपको अधिक महत्वपूर्ण टॉपिक पर अधिक फोकस करना होगा और कम महत्वपूर्ण टॉपिक पर कम फोकस करना होगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम महत्वपूर्ण टॉपिक को बिल्कुल छोड़ दें। क्योंकि एक कहावत है जिसकी जितनी तैयारी उतनी उसकी हिस्सेदारी। इसीलिए कॉम्पिटेटिव एक्जाम में सफलता पाने के लिए आपको हर महत्वपूर्ण टॉपिक को भली-भांति पढ़ना होगा और पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देनी होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कॉम्पिटेटिव एग्जाम में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता।

कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कैसे करें, इस बारे में जानने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को भली-भांति फॉलो करें। अगर आप नीचे बताए गए तरीकों को भली-भांति फॉलो करते हैं तो आपको किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता है।

पढ़ाई के दौरान किसी अन्य चीजों की तरफ ध्यान न दें (गुणवत्ता वाली पढ़ाई करें)

परीक्षा कक्ष में सभी छात्रों को एक ही प्रश्न पत्र मिलता है लेकिन उनमें से कुछ छात्र उस प्रश्नपत्र को निर्धारित समय में पूरा हल करवाते हैं तो कुछ छात्र ऐसे भी हैं जिनके प्रश्न छूट जाते हैं या उन्हें कई प्रश्न नहीं आते हैं। इसीलिए आप पढ़ाई करते समय किसी अन्य चीजों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें।

यदि आप दिन में 10 घंटे पढ़ाई करते हैं तो आप उन 10 घंटों में पढ़े गए चीजों को अपने दिमाग में अच्छी तरह से बैठा ले। ऐसा नहीं है कि आप 10 घंटे पढ़ाई करते हैं लेकिन उस 10 घंटों के बीच पढ़े हुए टॉपिक में से आपको सिर्फ 50% ही याद है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप कभी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम में सफलता नहीं हासिल कर पाएंगे।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को सॉल्व करें और अपनी पढ़ाई की जाँच करें

जब भी आप किसी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करते हैं तो पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हो जाती है। इसीलिए किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को  हल करें और अपनी पढ़ाई को जांचे। हालांकि ऐसा जरूर होता है कि पिछले वर्षों में आए प्रश्न दोबारा नहीं आते हैं लेकिन उन प्रश्नों के इर्द-गिर्द प्रश्न जरूर आते हैं। इसके अलावा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करने से आपको यह फायदा मिलता है कि आप निर्धारित समय में कितने प्रश्न हल कर पाते हैं। इसका फायदा आपको परीक्षा हाल में मिलता है।

सिलेबस के अनुरूप पढ़ाई करें

हमने आपको ऊपर ही बताया कि किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए सिलेबस के अनुरूप पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप सिलेबस के अनुरूप पढ़ाई करते हैं तो उस परीक्षा में आने वाले सभी टॉपिक की तैयारी कर पाते हैं। इसके अलावा पर्याप्त समय भी बचता है और उस समय में आप अपने द्वारा पढ़े गए टॉपिक को दोबारा दोहरा सकते हैं। अगर आपकी तैयारी अच्छी रहेगी तो आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

देश-विदेश की घटनाओं पर रखें प्रतिदिन नजर

आजकल किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम में करंट अफेयर्स जरूर आते हैं इसीलिए आप देश विदेश की घटनाओं पर प्रतिदिन नजर बनाए रखें। इससे आपको अलग से करंट अफेयर्स पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी पुलिस स्टाफ आप रेगुलर अखबार पढ़ते रहे और उसमें निकली बड़ी घटनाओं को अपने नोट बुक पर लिखते रहें। परीक्षा से कुछ दिन पहले आप अपने द्वारा बनाए गए नोट का रिवीजन कर लें।

निरंतर पढ़ाई करते रहें

अगर आप किसी कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो निरंतर पढ़ाई करना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं कि जब परीक्षा आए तभी पढ़ाई करें। आप पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उस टाइम टेबल के अनुसार पूरे साल पढ़ाई करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो किसी भी कॉम्पिटेटिव एक्जाम में सफल हो सकते हैं। लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि जब परीक्षा आए तभी पढ़ाई करें तो आपको परीक्षा के समय बहुत सारी चीजों की तैयारी करनी पड़ेगी जो आप नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष

अगर आप कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं क्या सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह तय कर लें कि आप को किस क्षेत्र में नौकरी करना सबसे ज्यादा पसंद है। आपको जिस भी क्षेत्र में नौकरी करना सबसे अधिक पसंद है उसी के अनुसार आप सिलेबस निकालकर तैयारी करें और उसके अनुरूप आने वाली सभी चीजों की अच्छी तरीके से तैयारी करें। निरंतर अध्ययन करते रहे ऐसा करने से आप सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को अच्छी तरह से ध्यान में रख पाएंगे।

आपकी परीक्षा तिथि से पहले इतनी तैयारी हो चुकी हो कि आपको परीक्षा की तिथि घोषित होने के बाद सिर्फ रिवीजन करना बाकी रह गया हो। परीक्षा के दौरान अगर आप नई नई चीजों को पढ़ते हैं तो आपको अधिक कंफ्यूजन होने लगेगा इससे आप पुराने पढ़े गए टॉपिक में भी कंफ्यूज होने लगेंगे। अगर आप कॉम्पिटेटिव एक्जाम में 100% सफल होना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए सभी पांच बिंदुओं पर महत्वपूर्ण ध्यान दें और उस पर अमल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *