CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

By | June 7, 2021

CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे CAT परीक्षा क्या है? CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें? CAT परीक्षा में अधिकतम अंक कैसे पाएं?  अगर आप यह यूज़फुल जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप CAT परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक छात्र हैं तो मुझे यकीन है आपने CAT एग्जाम का नाम जरूर सुना होगा। हमारी भारतीय शिक्षा पद्धति में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आपको ढेर सारे कठिन एग्जाम से होकर गुजरना पड़ता है। CAT एग्जाम भी कुछ सबसे कठिन एग्जाम में से एक है। हमारे देश में प्रतिवर्ष ढेर सारे छात्र CAT एग्जाम क्लियर करके अपना भविष्य सुंदर बनाना चाहते हैं लेकिन यह सपना सिर्फ कुछ लोगों का ही पूरा हो पाता है।  CAT एग्जाम क्लियर कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ टिप्स को अपना ले तो आप CAT एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

अगर आप एक कुशल रणनीति के साथ पढ़ाई करेंगे तो आप CAT तथा अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम को आसानी से क्लियर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको CAT एग्जाम से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे।

CAT एग्जाम क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको CAT एग्जाम क्लियर करने का तरीका बताएं आपको पता होना चाहिए CAT एग्जाम क्या है? अगर आप जानना चाहते हैं CAT परीक्षा क्या है?  तो नीचे भी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

CAT एग्जाम क्या है ?

CAT exam मुख्य रूप से एमबीए की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए कंडक्ट कराया जाता है। अगर आप मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की पढ़ाई करना चाहते हैं और मैनेजमेंट की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको CAT एग्जाम क्लियर करना होगा।

एमबीए की पढ़ाई के लिए भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर इंस्टीट्यूट इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट को भारत का सबसे बड़ा तथा पॉपुलर एमबीए एजुकेशन घोषित किया गया है  अगर आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको CAT एग्जाम क्लियर करना होगा  बिना CAT एग्जाम क्लियर करें आप आईआईएमसी से एमबीए की पढ़ाई नहीं कर सकते।

CAT एग्जाम देने के बाद आप जितने अंक प्राप्त करते हैं उन अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर आपका चयन भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध मैनेजमेंट कॉलेज में होता है। अगर आप किसी प्राइवेट इंस्टीट्यूट से एमबीए का कोर्स करना चाहते हैं तो आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं आपको CAT एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है।

CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें

अगर आप जानना चाहते हैं CAT एग्जाम कैसे पास करें?  तो आपको नीचे बताए गए स्टेप फॉलो करें। नीचे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप CAT एग्जाम पास कर सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न को ध्यान से समझे

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए हमें उसका एग्जाम पैटर्न पता होना चाहिए। अगर आपको एग्जाम पैटर्न नहीं पता होगा तो आप परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते  CAT परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं  यह परीक्षा तीन भागों में विभाजित होती है। 100 प्रश्न को करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। CAT परीक्षा के अंतर्गत क्वांटिटी एप्टिट्यूड, रिजनिंग तथा वर्बल एबिलिटी से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाते हैं।

सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी पता करें

CAT एग्जाम पास करने के लिए आपको सिलेबस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। CAT एग्जाम का सिलेबस आप CAT एग्जाम की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सिलेबस पता करने के बाद ही आप सिलेब्स को फोकस करके अपनी तैयारी आगे बढ़ा पाएंगे। सिलेबस को याद रख पाना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल है, इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा सिलेबस को आप सोने के कमरे में चिपका ले ताकि वह हमेशा आपकी आंखों के सामने बना रहे हैं।

टाइम मैनेजमेंट

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है। कई बार ऐसा होता है कि हमें प्रश्नों का उत्तर आता है लेकिन टाइम ना होने के कारण हम उत्तर नहीं दे पाते।  इस वजह से हमारे नंबर कमाते हैं और हम परीक्षा में फेल हो जाते हैं। जैसा कि हम पूर्व में आपको बता चुके हैं CAT एग्जाम में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। अब इस अनुसार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको एक प्रश्न हल करने के लिए कितने मिनट का समय मिल रहा है। घर पर आप 100 प्रश्न हल करने की कोशिश करें। यदि आपको 3 घंटे से ज्यादा का समय लग रहा है तो आप धीरे-धीरे करके टाइम मैनेज करना सीखें।

कोचिंग सेंटर ज्वाइन करें

CAT exam थोड़ा कठिन होता है इसलिए आप घर पर रहकर इसकी तैयारी नहीं कर सकते। अगर आपको परीक्षा में ज्यादा अच्छे अंक पाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप नजदीकी किसी कोचिंग सेंटर को ज्वाइन कर ले। कोचिंग में आपको हर एक टॉपिक पर अच्छे से जानकारी दी जाती है जिससे आपके सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे। अगर आपके क्षेत्र में कोई अच्छी कोचिंग है तो आप उस कोचिंग में 2 या 3 महीने की पढ़ाई करके CAT एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल करें

Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके पास हमारी हर एक समस्या का समाधान है। अगर CAT एग्जाम से जुड़ी आपको कोई जानकारी नहीं पता है तो आप इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन क्लासेज जॉइन कर सकते हैं। ढेर सारे यूट्यूब चैनल CAT परीक्षा से जुड़े ऑनलाइन क्लास पढ़ाते हैं। आप किसी भी यूट्यूब चैनल से ऑनलाइन क्लास पढ़ सकते हैं।

बहुत सारे छात्रों के पास  कोचिंग ज्वाइन करने के पैसे नहीं होते हैं। ऐसे छात्रों को मैं सलाह दूंगा कि आप यूट्यूब से पढ़ाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर कुछ प्रोफेशनल टीचर अपने चैनल में CAT परीक्षा का पूरा सिलेबस पढ़ाते हैं। आप घर पर बैठ कर पढ़ सकते हैं और अपने डाउट क्लियर कर सकते हैं।

इंटरनेट पर कई वेबसाइट ऐसी हैं जहां पर आपको CAT एग्जाम का पूरा क्रैश कोर्स मिल जाएगा। आप कुछ रुपए चार्ज देकर CAT एग्जाम का पूरा कोर्स खरीद सकते हैं।

मॉक टेस्ट

आजकल इंटरनेट पर मॉक टेस्ट की सुविधा उपलब्ध हो गई है। मॉक टेस्ट वह टेस्ट होता है जो आप परीक्षा से पहले अपने घर पर बैठ कर देते हैं। मॉक टेस्ट देखकर आप परीक्षा से जुड़े हड़बड़ाहट तथा डाउट क्लियर कर सकते हैं। मॉक टेस्ट में बिल्कुल उसी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपसे वास्तविक परीक्षा में पूछे जाते हैं।

मॉक टेस्ट में आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको इन सभी सवालों का जवाब देना होता है। आंसर जमा करने के कुछ ही मिनट में आपको अपना स्कोर कार्ड मिल जाता है जहां पर आप देख सकते हैं आपने कितने स्कोर  प्राप्त किए हैं।

इंटरनेट पर ढेर सारी वेबसाइट मॉक टेस्ट कंडक्ट कराती हैं। कुछ वेबसाइट का मॉक टेस्ट देने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं जबकि कुछ वेबसाइट बिल्कुल फ्री में मॉक टेस्ट कंडक्ट कराती हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी वेबसाइट से मॉक टेस्ट ले सकते हैं।

ग्रुप स्टडी करें

अगर आपको कोई समस्या ना हो तो आप ग्रुप स्टडी करके भी CAT एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। ग्रुप स्टडी करने के लिए आप अपने कुछ समझदार दोस्तों का एक ग्रुप बनाएं। आप किसी दोस्त के घर पर जाकर या दोस्तों को अपने घर पर बुलाकर कुछ घंटे पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आपके दोस्त आपके घर से दूर रहते हैं तो आप व्हाट्सएप पर ग्रुप बना कर पढ़ाई कर सकते हैं।

जो नोट्स आपके पास उपलब्ध है उन नोट्स को आप अपने दोस्तों को सेंड करें, तथा दोस्तों के पास जो नोट्स उपलब्ध है वह उनसे मांग ले । कई बार ऐसा होता है हमें किसी टॉपिक पर कन्फ्यूजन होती है जबकि हमारे दोस्त को उस टॉपिक पर अच्छी जानकारी होती है। इस प्रकार ग्रुप स्टडी करके आप एक बेहतर रणनीति के साथ में पढ़ाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह कुछ टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप CAT परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया CAT परीक्षा क्या है?  CAT परीक्षा कैसे पास करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *