NEET क्या है ? NEET की तैयारी कैसे करें?

By | March 28, 2021

NEET क्या है ? NEET की तैयारी कैसे करें? -कई सारे छात्र डॉक्टर बनने का सपना मन में लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं और अपने सपने को साकार करते हैं। यदि आप 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और आपके भी मन में डॉक्टर बनने का सपना है तो आप NEET का एग्जाम दे सकते हैं। कई छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें NEET की परीक्षा के बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती है इसलिए वे इसके परीक्षा नहीं दे पाते हैं। यदि आपको अच्छे किसी अच्छे संस्थान से डॉक्टर की पढ़ाई करनी है तो आपको NEET की परीक्षा देना बहुत ही आवश्यक है।

What is Mechanical Engineering ?

यदि आपको NEET की परीक्षा के बारे में जानकारी नहीं है और आप यह जानना चाहते हैं कि NEET क्या है? NEET का पेपर कैसे होता है, NEET की तैयारी कैसे करें और NEET की परीक्षा पास करने के लिए कितने नंबर चाहिए होते हैं? तो इस आर्टिकल में हम यह सभी चीजें कवर करने वाले हैं।

NEET क्या है ? (What is NEET?)

NEET का फुल फॉर्म होता है: National Eligibility Cum Entrance Test. NEET की परीक्षा साल में दो बार कराई जाती है जिसमें पास होकर आप देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित कर आती है। देश के वे छात्र जिन्हें मेडिकल कोर्स करना होता है उनके लिए NEET की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा में भारतीय सहित विदेशी छात्र भी सम्मिलित हो सकते हैं।

NEET की परीक्षा में पास होकर कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?

NEET की परीक्षा में पास होकर आप देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज से से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं। इस परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाकर आप भारत के सबसे बड़े मेडिकल इंस्टीट्यूट AIIMS में भी एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। NEET की परीक्षा में पास होकर आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं:

  1. MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)
  2. BDS (Bachelor of Dental Surgery)
  3. BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery)
  4. BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)
  5. BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery)
  6. BSMS (Bachelor of Siddha Medicine and Surgery)
  7. BPT (Bachelor of Physiotherapy) 
  8. BVSc (Bachelor of Veterinary Science)
  9. BYNS (Bachelor of Naturopathy and Yoga systems)

इसके अलावा आप NEET की परीक्षा पास करके कुछ पैरा मेडिकल कोर्स भी कर सकते हैं, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  1. Bachelor of Occupational Therapy
  2. Sc Nursing
  3. Sc in Dialysis Therapy
  4. Sc. Medical Lab Technology
  5. Sc in Optometry
  6. Sc in X-Ray Technology
  7. Sc in Nuclear Medicine Technology
  8. Sc in Operation Theatre Technology
  9. Sc. in Medical Record Technology
  10. Sc. in Medical Imaging Technology
  11. Sc. in Anesthesia Technology
  12. Bachelor of Veterinary Science (B.V.Sc)
  13. Sc Agriculture
  14. Bachelor of Radiation Technology
  15. Bachelor of Physiotherapy

NEET का पेपर कैसा होता है ?

NEET की परीक्षा में भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), जंतु विज्ञान (Zoology) और वनस्पति विज्ञान (Botany) विषय से 45-45 प्रश्न आते हैं। इस परीक्षा में कुल 180 प्रश्न आते हैं, जिनका पूर्णांक 720 है। प्रश्न पत्र हल करने की समय सीमा 3 घंटे निर्धारित की गई है। प्रत्येक प्रश्नों के सही उत्तर के लिए 4-4 अंक दिए जाते हैं, जबकि हर गलत उत्तर पर एक अंक काट लिए जाते हैं। 

NEET की परीक्षा पेन और पेपर के माध्यम से कराई जाती है। अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तरह इसमें ऑनलाइन पेपर की सुविधा उपलब्ध नहीं है। NEET 2021 की परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षा अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में कराई जाएगी।

NEET की परीक्षा में पास होने कितने नंबर चाहिए?

NEET की परीक्षा में सफल विद्यार्थियों का चयन करने के लिए हर साल कट ऑफ जारी किया जाता है कट ऑफ के अंदर आने वाले छात्र किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के पात्र हो जाते हैं। NEET 2020 की परीक्षा में कट ऑफ कुछ इस प्रकार था-

  • Unreserved: 720-147 (50th Percentile)
  • SC/ST/OBC: 146-113 (40th Percentile)
  • Unreserved PH: 146-129 (45th Percentile)
  • SC/ST/OBC PH: 128-113 (40th Percentile)

NEET की तैयारी कैसे करें ?

यदि आप NEET परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करना पड़ता है। क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद आप देश के सबसे टॉप मेडिकल संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं। डॉक्टर का काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है इसलिए यह परीक्षा काफी कठिन भी होती है। यदि आपने योजना बनाकर कठिन परिश्रम नहीं किया तो आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं।

  1. NEET की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में अच्छे अंको से पास हो। NEET की परीक्षा देने के लिए आपके इंटरमीडिएट में 60% से अधिक अंक होने चाहिए।
  2. NEET की परीक्षा में बैठने के लिए आपको भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होने जरूरी है।
  3. NEET की परीक्षा में सफल होने के लिए आप कक्षा 11 के बाद सही तैयारी में लग जाएं ताकि आप अधिक से अधिक कोर्स की पढ़ाई कर सकें।
  4. किसी परीक्षा में सफल होने के लिए सबसे पहले उसके पाठ्यक्रम के बारे में जानना बहुत जरूरी है। इसीलिए NEET की परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसका सिलेबस जरूर देखें और उसी के अनुसार अध्ययन करें।
  5. NEET की परीक्षा की तैयारी के लिए आप किसी कोचिंग संस्थान या किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। आजकल कई सारे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कोचिंग NEET की परीक्षा की तैयारी करा रहे हैं।
  6. NEET की परीक्षा में भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), जंतु विज्ञान (Zoology) और वनस्पति विज्ञान (Botany) विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं इसीलिए आप इन विषयों को पढ़ने के लिए समय बांट लें और मन लगाकर पढ़ाई करें।
  7. किसी भी लक्ष्य में सफल होने के लिए योजना बनाना बहुत ही जरूरी है। यदि आप योजना बनाकर 2 साल NEET की परीक्षा की तैयारी कर ले तो आप निश्चित ही सफल हो सकते हैं।

देश के सबसे टॉप मेडिकल इंस्टीट्यूट में ऐडमिशन लेने के लिए NEET की परीक्षा में आपका नंबर बहुत अधिक होना चाहिए। यदि आप AIIMS जैसे मेडिकल इंस्टिट्यूट से एमबीबीएस या किसी अन्य मेडिकल कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको NEET की परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *