NFC क्या है ? NFC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? NFC के क्या लाभ है ?

By | June 5, 2021

NFC क्या है ? NFC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? NFC के क्या लाभ है ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको NFC के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे NFC क्या है? NFC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? NFC के क्या लाभ हैं? अगर आप NFC से जुड़ी सभी जानकारियां पाना चाहते हैं और NFC का लाभ लेना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको NFC से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

हम सभी के स्मार्टफोन में ढेर सारे ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिन फीचर्स का इस्तेमाल करके हम अपने मुश्किल से मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं। वर्तमान समय में हर एक स्मार्टफोन कंपनी अपने स्मार्टफोन को सबसे अलग और अच्छा दिखाना चाहती है, इसीलिए हर स्मार्टफोन कंपनी अपने स्मार्टफोन में अलग-अलग प्रकार के फीचर्स दे रही है।

आरपीएफ क्या है ? आरपीएफ में नौकरी कैसे पाएं ?

आमतौर पर जितने भी स्मार्टफोन हैं उन सभी में हमें कुछ कॉमन फीचर्स दिए जाते हैं जैसे वाईफाई ब्लूटूथ फिंगरप्रिंट फेस अनलॉक रैम इंटरनल मेमोरी। लेकिन इन सभी फीचर्स के अलावा भी हमारे स्मार्टफोन में ढेर सारे ऐसे फीचर्स होते हैं जो बहुत अमेजिंग होते हैं। लेकिन हमें इनके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

जानकारी ना होने के कारण हम इन हिडेन फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते। बिल्कुल एक इसी प्रकार का हिडन फीचर हमारे फोन में होता है जिसे हम NFC के नाम से जानते हैं। NFC एक बहुत कमाल का फीचर है लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है।

अगर हम अपने एक स्मार्ट फोन से किसी दूसरे स्मार्टफोन में कोई डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो डाटा ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ शेयर इट जैसे ढेर सारे प्लेटफार्म है लेकिन कई बार हमें सिग्नल न मिल पाने के कारण हम डाटा ट्रांसफर करने में फेल हो जाते हैं ।  NFC एक फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप सिंपल स्टेप में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

NFC क्या है ?

आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं NFC क्या है? अगर आप जानना चाहते हैं NFC क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं NFC एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल करके हम आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। NFC को हम एक प्रकार से डाटा शेयरिंग टेक्नोलॉजी कह सकते हैं।

NFC का इस्तेमाल करके हम किन्हीं दो फिजिकल डिवाइस के मध्य डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। NFC के द्वारा डाटा ट्रांसफर करने के लिए आपको सिर्फ डिवाइस को आपस में टच करना पड़ता है। टच करते ही आपके एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर होने लगता है।

NFC का इस्तेमाल करके हम ढेर सारे डाटा का ट्रांसफर कर सकते हैं। NFC फीचर के द्वारा हम ढेर सारी फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट इत्यादि को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं ।  सिर्फ इतना ही नहीं NFC का इस्तेमाल करके हम एक फोन से दूसरे फोन में ऑनलाइन पेमेंट भी भेज सकते हैं।

अगर आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को या दुकानदार को पेमेंट करना चाहते हैं तो अब आपको क्यूआर कोड स्कैन करने की उसकी यूपीआई आईडी इंटर करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उसके स्मार्ट फोन के साथ अपना स्मार्टफोन टच करना है। बस इतना करते ही आपके फोन से उसके फोन में पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगी।

NFC का फुल फॉर्म

अगर आप जानना चाहते हैं NFC का फुल फॉर्म क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं NFC का फुल फॉर्म nearest field communication होता है।

NFC का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

अब आप सभी के मन में प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर NFC जैसे बेहतरीन फीचर का लाभ कौन कौन ले सकता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं NFC फीचर का लाभ वही व्यक्ति ले सकते हैं जिनके फोन में NFC सेटिंग एनेबल है। आज से कुछ वर्षों पहले जितने भी फोन डिवेलप किए गए थे उनमें NFC फीचर दिया नहीं गया था।

लेकिन वर्तमान समय में जितने फोन डिवेलप किए जा रहे हैं उनमे NFC फीचर दिया जा रहा है। अगर आप अपने फोन में NFC फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग में जाकर चेक करना होगा आपके फोन में NFC फीचर है अथवा नहीं।

यदि आप पर दो डिवाइस के मध्य NFC के द्वारा डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको सुनिश्चित करना होगा दोनों डिवाइस में NFC फीचर होना चाहिए।

NFC टेक्नोलॉजी कैसे वर्क करती हैं ?

जाहिर सी बात है आप सभी के मन में यह प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि आखिर एनएससी डिवाइस कैसे काम करता है? कैसे हम किन्हीं दो स्मार्टफोन को आपस में टच करके उनके बीच डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं? अगर आप जानना चाहते हैं NFC टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं NFC एक प्रकार का सेंसर होता है। यह सेंसर स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे के बगल में होता है।

जब हम अपने स्मार्टफोन के सेटिंग ऑप्शन पर NFC ऑन करते हैं तो NFC सेंसर से रेडियो एक्टिव तरंग निकलती हैं। यह रेडियोएक्टिव तरंगे high-frequency की होती हैं। जब कोई अन्य NFC डिवाइस इन तरंग को कैच करता है तो इन दोनों के मध्य एक हाई स्पीड कनेक्शन जॉइंट हो जाता है। यह बिल्कुल वैसे ही होता है जैसे शेयर इट एप्लीकेशन से डाटा ट्रांसफर करने पर सेंडर और रिसीवर के फोन में होता है।

जब किन्हीं दो स्मार्टफोन के मध्य NFC के रेडियो एक्टिव फ्रिकवेंसी आपस में कनेक्ट हो जाती हैं तो आप आसानी से एक फोन का डाटा दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

NFC के प्रकार

आपकी जानकारी के लिए बता दूं NFC के दो प्रकार होते हैं। इन दोनों प्रकार के बारे में नीचे बताया गया है।

  • एक्टिव NFC
  • पैसिव NFC

Active NFC technology

जब हम किन्ही दो स्मार्टफोन के मध्य NFC टेक्नोलॉजी के द्वारा डाटा ट्रांसफर करते हैं तो यह एक्टिव एनआरसी टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आता है। एक्टिव NFC वह NFC है जिसमें कनेक्टेड दोनों डिवाइस के मध्य डाटा ट्रांसफर हो सकता है। अर्थात आप किसी एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर डाटा भेज सकते हैं तथा किसी दूसरे डिवाइस से अपने डिवाइस में डाटा ले सकते हैं।  एक्टिव NFC टेक्नोलॉजी के द्वारा एक फोन से दूसरे फोन में मीडिया जैसे इमेज फोटो डॉक्यूमेंट इत्यादि का ट्रांसफर किया जाता है।

पैसिव NFC

पैसिव NFC वह NFC होती है जिसमें हम सिर्फ डाटा भेजते हैं डाटा ले नहीं सकते। पैसिव NFC टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके हम एक फोन से दूसरे फोन में पेमेंट ट्रांसफर करते हैं।

निष्कर्ष

यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको NFC के बारे में बताया। आज हमने आपको बताया NFC क्या है? NFC के क्या लाभ हैं? NFC कितने प्रकार की होती है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आपकी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *