Plagiarism क्या है ? Plagiarism के फायदे तथा नुकसान

By | April 10, 2021

plagiarism क्या है ? plagiarism के फायदे तथा नुकसान । plagiarism से जुड़ी संपूर्ण जानकारी – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको plagiarism के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको plagiarism के कुछ लाभ तथा हानियां भी बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी plagiarism के बारे में जानना चाहते हैं और plagiarism से जुड़ी संपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

How To Download Videos From Youtube ?

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आप यूट्यूबर हैं तो हमें पूरा यकीन है कि आपने plagiarism के बारे में सुना होगा। जितने भी ब्लॉक ब्लॉगिंग कर रहे हैं और जो पॉपुलर हैं वह plagiarism की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। उनके लिए plagiarism बहुत नुकसानदायक होता है। लेकिन जितने भी नए ब्लॉगर हैं वह plagiarism को अच्छा समझते हैं।

Plagiarism क्या है

जब भी कोई plagiarism के बारे में पहली बार सुनता है तो उसे सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन जाए सिलेक्ट करने में होती है कि आखिर plagiarism हमारे लिए लाभदायक होता है या नुकसानदायक होता है। लोगों को सही जानकारी नहीं होती है। कई बार लोग plagiarism की वजह से अपने ब्लॉग का भारी नुकसान कर देते हैं।

दोस्तों अगर आपको भी plagiarism के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन आप plagiarism के बारे में जानना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।इस आर्टिकल में आपको plagiarism से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

plagiarism क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इंटरनेट बहुत विस्तृत क्षेत्र है। इंटरनेट में लाखों आर्टिकल वीडियो ऑडियो फोटो टेक्स्ट अपलोड है। इन सभी को कंटेंट कहा जाता है। यदि आप यूट्यूब पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो यह भी यूट्यूब के लिए एक कंटेंट है। अगर आप सोशल मीडिया में कोई फोटो अपलोड करते हैं तो यह सोशल मीडिया के लिए एक कंटेंट है। यदि आप यह ब्लॉग पढ़ रहे हैं तो यह आर्टिकल भी एक प्रकार का कंटेंट ही है।

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता होगा कि गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए आपके पास ढेर सारे आर्टिकल होना चाहिए। कुछ लोगे जल्दी पैसे कमाने के कारण किसी दूसरे व्यक्ति के ब्लॉग से आर्टिकल कॉपी करके अपने ब्लॉग में अपलोड कर देते हैं इसे plagiarism कहा जाता है।

हम आपको साधारण भाषा में बताएं तो किसी दूसरे व्यक्ति के कंटेंट को कॉपी करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपलोड करना plagiarism कहलाता है। बहुत से लोग यूट्यूब में किसी दूसरे व्यक्ति के वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड कर देते हैं। बिल्कुल यही काम बहुत से लोग ब्लॉग में करते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति के आर्टिकल को कॉपी करके अपने ब्लॉग से अपलोड कर देते हैं यह सारा काम plagiarism के अंतर्गत आता है।

plagiarism के फायदे एवं नुकसान

हमारे बहुत से मित्रों को लगता है कि plagiarism फायदेमंद है लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। plagiarism आपके ब्लॉग के लिए या आपके यूट्यूब चैनल के लिए बहुत नुकसानदायक है। जब भी आप किसी दूसरे व्यक्ति के ब्लॉग या यूट्यूब से कंटेंट कॉपी करके अपने प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं तो गूगल उसे पकड़ लेता है और यदि आप अप्रूवल ले ले तो गूगल आप को अप्रूवल नहीं देगा। और आपकी वेबसाइट को भी सस्पेंड कर देगा।

कई बार तो यह भी देखा गया है कि कई यूट्यूब पर और वेबसाइट के मालिकों ने कॉपी करने वालों के खिलाफ टिप्पणी आर भी दर्ज कराई है जिससे उन्हें सजा भी हुई है। इससे यह प्रमाणित होता है कि plagiarism का कुछ भी लाभ नहीं है। plagiarism का इस्तेमाल करके आप वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं और वेबसाइट में आर्टिकल भी अपलोड कर सकते हैं लेकिन आपको गूगल कभी भी अप्रूवल नहीं देगा, क्योंकि गूगल बहुत स्मार्ट है और आप गूगल को किसी भी प्रकार से बेवकूफ नहीं बना सकते।

plagiarism चेक करने के लिए पॉपुलर टूल्स

दोस्तों जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया था कि plagiarism मार्केट में बहुत अधिक ट्रेंडिंग है और जितने भी नए ब्लॉगर होते हैं वह plagiarism का इस्तेमाल जरूर करते हैं। ऐसे में अगर आप की भी कोई वेबसाइट है और आपकी वेबसाइट पॉपुलर है और आप चाहते हैं कि कोई भी आपकी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी ना कर पाए तो आपको समय-समय पर अपनी वेबसाइट से plagiarism को चेक करते रहना होगा।

plagiarism चेक करने के लिए ढेर सारे टूल्स उपलब्ध है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक टूल्स के बारे में बताएंगे इस टूल का इस्तेमाल करके आप यह चेक कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट से किसी कंटेंट कॉपी किया है अथवा नहीं

Small SEO Plagiarism check

दोस्तों यह एक प्रकार की ऑनलाइन वेबसाइट है। इस वेबसाइट का मुख्य काम plagiarism चेक करना है

यदि आप भी plagiarism से करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट की मदद ले सकते हो। इस वेबसाइट से plagiarism चेक करना बहुत ही आसान है। नीचे हम आपको कुछ आसान से स्टेप बता रहे हैं। इन स्टेप को फॉलो करके आप plagiarism चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको ऊपर बताई गई वेबसाइट को ब्राउजर में सर्च करना है। आप कंप्यूटर के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आप इस वेबसाइट के होम पेज में पहुंचेंगे। यहां पर आपको सबसे पहले लिंक दिखाई दे रही होगी। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको वह कंटेंट या आर्टिकल पेस्ट करना है जिसका आप plagiarism चेक करना चाहते हैं।

अब आपको कंफर्म बटन पर क्लिक करना है। कुछ देर तक एनालाइजिंग होगी। एनालाइजिंग होने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगा कि आपका कंटेंट कितना यूनिक है और यदि कंटेंट कॉपी होगा तो वह भी आपको अपनी स्क्रीन पर दिख जाएगा

ध्यान रहे कि इस प्रकार से आप सिर्फ 1000 शब्दों का आर्टिकल ही चेक कर सकते हैं। यदि आपका आर्टिकल 1000 शब्दों से ज्यादा है तो आप 2 बार में यह काम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि plagiarism क्या है तथा plagiarism के बारे में संपूर्ण जानकारी भी दी।  हमें उम्मीद है कि आ जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *