आरपीएफ क्या है ? आरपीएफ में नौकरी कैसे पाएं ?

By | June 4, 2021

आरपीएफ क्या है ? आरपीएफ में नौकरी कैसे पाएं ? – आज इस आर्टिकल में हम आपके कैरियर से जुड़ी एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको आरपीएफ के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे आरपीएफ क्या है? आरपीएफ में नौकरी कैसे पाएं? अगर आप यह महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हमने आपको आरपीएफ में नौकरी के लिए सभी जरूरी पॉइंट बताएं हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है हमारे देश में करोड़ों लोग प्रतिदिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करते हैं। यात्रा करने के लिए लोग सबसे ज्यादा रेलवे का इस्तेमाल करते हैं। शायद आपको पता हो भारतीय रेलवे को दुनिया के चौथे सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क में शामिल किया गया है। जब भी आप रेलवे स्टेशन गए होंगे तो आपने वहां पर गौर किया होगा कुछ पुलिस वाले रेलवे स्टेशन के अंदर इधर-उधर घूमते रहते हैं।

भारतीय तटरक्षक क्या है ?

जब आप इन पुलिसवालों के कंधे पर लगे बैच को देखेंगे तो आपको पता चलता है इनके बैच में उत्तर प्रदेश पुलिस या मध्य प्रदेश पुलिस ना लिखकर आरपीएफ लिखा होता है। रेलवे स्टेशन तथा रेल के अंदर लाखों लोगों की भीड़ प्रतिदिन रहती है जिन्हें संभालने के लिए और किसी दुर्घटना से बचाने के लिए आरपीएफ जवानों को तैनात किया जाता है।

अगर आपका भी सपना रेलवे ज्वाइन करने का है तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। आप आरपीएफ जवान के रूप में रेलवे ज्वाइन कर सकते हैं। हमारे देश में प्रतिवर्ष आरपीएफ के पदों पर लाखों भर्तियां निकाली जाती हैं।

आरपीएफ क्या है ?

अगर आप आरपीएफ ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पता होना चाहिए आरपीएफ क्या होता है? यदि आप आरपीएफ के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं आरपीएफ का फुल फॉर्म रेलवे पुलिस बल होता है जिसे हम अंग्रेजी में रेलवे पुलिस फोर्स कहते हैं।

जिस तरह हर थाने चौकी में एक पुलिस बल को तैनात किया जाता है ताकि वह क्षेत्र में होने वाले सभी लड़ाई झगड़े दंगे फसाद को कंट्रोल कर सके। बिल्कुल इसी प्रकार हो रेलवे में भी आरपीएफ को तैनात किया जाता है ताकि किसी भी दुर्घटना में या रेलवे स्टेशन पर होने वाली लूटपाट लड़ाई झगड़े में तुरंत सहायता पहुंचाई जा सके।

रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लूटपाट जैसी घटनाएं होती रहती हैं जिनसे निपटने के लिए हर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ जवानों की तैनाती की जाती है।

रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना कब की गई

रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी की तैयारी करने से पहले आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना कब की गई थी। कई बार परीक्षा और इंटरव्यू में भी यह प्रश्न पूछ लिया जाता है। अगर आपको नहीं पता रेलवे सुरक्षा बल की स्थापना कब की गई थी तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। सर्वप्रथम 29 अगस्त 1957 को भारतीय रेलवे पुलिस बल की नींव रखी गई।

1957 से लेकर अब तक लगातार रेलवे सुरक्षा बल रेलवे यात्रियों तथा रेलवे स्टेशन की सुरक्षा में तैनात हैं।

रेलवे सुरक्षा बल में किन पदों पर भर्ती निकलती है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं रेलवे सुरक्षा बल के अंदर मुख्य रूप से 2 पदों पर भर्ती निकलती है। रेलवे सुरक्षा बल में पहला पद कांस्टेबल का होता है तथा दूसरा पद सब इंस्पेक्टर का होता है। आमतौर पर इन्हीं 2 पदों पर ज्यादातर भर्ती निकाली जाती है।

आरपीएफ में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता

अगर आप आरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के रूप में भर्ती होना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यदि आपने बीए बीएससी या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की है तो आप आरपीएफ सब इंस्पेक्टर के लिए योग्य है।

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आयु सीमा

भारत सरकार द्वारा आरपीएफ में भर्ती होने के लिए एक मापदंड निर्धारित किया गया है। यदि आपकी उम्र 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में है तो आप आरपीएफ के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षण का नियम आरपीएफ के अंदर भी लागू होता है। यदि आप sc-st या अन्य आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपको आयु सीमा में भी उचित छूट दी जाएगी।

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए शारीरिक योग्यता

आरपीएफ को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क को संभालने की जिम्मेदारी दी जाती है, जिस कारण आरपीएफ बहुत सोच समझकर तथा जांच परख कर जवानों का चयन करता है। आरपीएफ में भर्ती होने के लिए शारीरिक योग्यता के बारे में नीचे बताया गया है

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए दोनों आंखें स्वस्थ होनी चाहिए तथा चश्मा नहीं होना चाहिए।

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आपके सीने की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर होनी चाहिए। सीना फुलाने पर 85 सेंटीमीटर हो जाना चाहिए।

जो पुरुष अभ्यर्थी आरपीएफ के लिए आवेदन करना चाहता है उसके शरीर की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यदि कोई महिला अभ्यर्थी आरपीएफ के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसकी उम्र 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

महिला अभ्यर्थियों को आरपीएफ में सिलेक्ट होने के लिए 800 मीटर की दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी होगी। इसी के साथ साथ महिला अभ्यर्थी को 9 फुट लंबी तथा 3 फुट ऊंची कूद करने में सक्षम होना चाहिए।

पुरुष अभ्यर्थियों को आरपीएफ में भर्ती होने के लिए 6 मिनट में 16 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। यदि पुरुष अभ्यर्थी 12 फुट लंबी तथा 3.9 फुट ऊंची कूद करने में सक्षम है तो आरपीएफ के लिए योग्य है।

यदि आप ऊपर बताए गए शारीरिक मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप आरपीएफ में नौकरी पा सकते हैं।

आरपीएफ की चयन प्रक्रिया

आरपीएफ में भर्ती होने के लिए आपको एक चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। आरपीएफ की चयन प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। आरपीएफ की चयन प्रक्रिया तीन भागों में होती है।

  • Computer based test
  • Physical fitness test
  • Document verification

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के अंतर्गत आपकी एक परीक्षा ली जाती है। इस परीक्षा में आप के सोचने समझने की क्षमता को देखा जाता है। आरपीएफ के द्वारा एक पाठ्यक्रम जारी किया जाता है जिस पाठ्यक्रम के अनुसार आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा कंप्यूटर के आधार पर होगी। परीक्षा में आपको प्रश्न दिया जाएगा तथा उसके चार उत्तर होंगे जिनमें से आपको सही उत्तर पर टिक करना होगा। यदि आप गलत उत्तर पर टिक करते हैं तो माइनस मार्किंग का भी प्रावधान है।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट

जो छात्र लिखित परीक्षा में अच्छे नंबर लाएंगे उनकी एक मेरिट लिस्ट बनेगी। जो छात्र मेरिट लिस्ट के अंदर होंगे उन्हें फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में आपके शरीर तथा शारीरिक क्षमता की जांच की जाएगी। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्या-क्या होता है उसके बारे में हमने ऊपर आपको बताया है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो अभ्यर्थी फिजिकल फिटनेस टेस्ट में सफल होंगे उनकी एक सूची जारी की जाएगी। इसके बाद आपके सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी। यदि आपके सभी दस्तावेज सही हैं तो आपको आरपीएफ जवान के रूप में नियुक्ति दे दी जाएगी।

आरपीएफ परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम

आरपीएफ परीक्षा का पाठ्यक्रम समय-समय पर बदलता रहता है। आरपीएफ परीक्षा का पाठ्यक्रम जानने के लिए आप आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आरपीएफ की सैलरी

अब आखिरी में बात आती है एक आरपीएफ जवान के रूप में आपको कितने रुपए सैलरी मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यदि आप आरपीएफ में कांस्टेबल ज्वाइन होते हैं तो आपको लगभग ₹21700 प्रति माह सेलरी जाती है। अगर आप आरपीएफ को सब इंस्पेक्टर के रूप में ज्वाइन करते हैं तो आपको ₹33000 सैलरी दी जाती है। सैलरी के साथ-साथ आपको अलग-अलग प्रकार के भत्ता तथा सुख सुविधाएं भी दी जाती हैं।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको आरपीएफ के बारे में बताया। आज हमने आपको बताया आरपीएफ जवान कौन होता है? आरपीएफ में नौकरी कैसे पाएं? आरपीएफ बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *