Success Story Of IAS Topper Pratishtha

By | March 8, 2021

Success Story Of IAS Topper Pratishtha – नमस्कार मित्रों कैसे हैं आप सभी ? मै एक बार फिर से आप सभी के साथ में उपस्थित हूं एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ जिसमें आज हम आपको एक ऐसी आईएएस ऑफिसर के बारे में बताइए जिन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने के तुरंत बाद आईएएस में सिलेक्शन ले लिया।  दोस्तों मगर आज भी यूपीएससी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़िए क्योंकि हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपीएससी टॉपर्स के बारे में बताते हैं जिससे आपको मोटिवेशन मिलती है।

कौन है प्रतिष्ठा ? | Success Story Of IAS Topper Pratishtha

प्रतिष्ठा 2017 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं । ये मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली हैं । जब यह कक्षा हाई स्कूल में थी तभी उन्होंने आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखा था और इन्होंने उसको पूरा भी कर दिखाया।  जब यह अपने सेकेंडरी एग्जाम में थी तभी उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी और ग्रेजुएशन पूरा करते समय भी इनका पूरा फोकस upsc में ही था इसीलिए जैसे इन्होंने रिजर्वेशन पूरा किया तुरंत इन्होंने यूपीएससी के लिए एग्जाम दे दिया और उनको सिलेक्शन भी मिल गया।

कॉलेज के दिनों में ही तैयारी शुरू कर दी थी

प्रतिष्ठा ममगाईं ने अपने एक मीडिया इंटरव्यू में बताया कि जब वह कॉलेज में थी तभी उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें आईएएस ऑफिसर बनना है इसके लिए उन्होंने ग्रेजुएशन में ही तैयारी शुरू कर दी थी।  यही उनके लिए आगे बहुत फायदेमंद साबित हुआ क्योंकि जैसे ही उन्होंने graduation कंप्लीट किया तुरंत यूपीएससी का एग्जाम दे दिया और उनको सिलेक्शन  मिल गया।

क्या कहती हैं प्रतिष्ठा मंगाई

प्रतिष्ठा ममगाईं ने सभी छात्रों को सलाह दी है कि अगर आप लक्ष्य बनाकर यूपीएससी की तैयारी करते हैं तो आपको ज्यादा मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता है।  यूपीएससी का सिलेबस हर साल जारी किया जाता है आपको सिलेबस को देखकर अपना एक टाइम टेबल सेट कर लेना चाहिए और उसी के अनुसार आप को इसकी तैयारी करनी चाहिए।

रिवीजन करते रहना चाहिए

दोस्तों प्रतिष्ठा ममगाईं का ऐसा मानना है कि अगर आप रिवीजन करते रहते हैं तो आपको पिछला भी याद रहता है जिससे यूपीएससी के एग्जाम में आपको ज्यादा समस्या नहीं आएगी क्योंकि एग्जाम का सिलेबस बहुत बड़ा होता है और इंटरव्यू में आपसे क्या ना पूछ लिया जाए इसीलिए आपको पुरानी बातों का भी रिवीजन करते रहना चाहिए।

न्यूज़पेपर जरूर पढ़ते रहें

साथियों यूपीएससी की परीक्षा में एक बड़ा सेक्शन करंट अफेयर्स का आता है और इंटरव्यू में भी आप से देश और दुनिया के लेटेस्ट खबरों के बारे में पूछा जाता है इस को पास करने का एकमात्र तरीका है कि आप न्यूज़पेपर को प्रतिदिन पढ़े  । यह बात प्रतिष्ठा प्रतिष्ठा मंगाई ने अपने इंटरव्यू में बताई।  उन्होंने कहा कि अगर आप यूपीएससी की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको देश और दुनिया में अपनी निगाहें रखनी होगी यह तभी संभव होगा जब आप न्यूज़पेपर को प्रतिदिन पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको आईएएस ऑफिसर प्रतिष्ठा के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपको इससे कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा अगर आप इसी तरह की और जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे साथ बने रहिए बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *