क्या होता है सीबीआई (What is CBI)? CBI Sub Inspector Selection Process, Exam Pattern & Salary

By | March 22, 2021

क्या होता है सीबीआई (What is CBI)?, CBI Sub Inspector Selection Process, Exam Pattern & Salary – आपने अक्सर सुना होगा कि किसी भी बड़े केस में सीबीआई जाँच की बात कही जाती है। यानी कि किसी भी व्यक्ति को सीबीआई के ऊपर सबसे अधिक भरोसा होता है। बड़े-बड़े घोटाले या चर्चित अपराध की सीबीआई जाँच की मांग की जाती है।

 हाल ही के केस की बात करें तो बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या की जाँच भी सीबीआई कर रही है। लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की यह ख्वाहिश होती है कि वे सीबीआई में नौकरी करें। इसमें सामाजिक प्रतिष्ठा के साथ-साथ देश सेवा का भी मौका मिलता है।

क्या होता है सीबीआई (What is CBI) ?

सीबीआई (CBI) का फुल फॉर्म होता है- सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (Central Bureau Of Investigation)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भारत की प्रमुख जांच एजेंसी है। भारत के लिये सीबीआई ही इन्टरपोल की ऑफिशियल यूनिट है। केन्द्रीय जाँच ब्यूरो की उत्पत्ति भारत सरकार द्वारा सन् 1941 में स्थापित विशेष पुलिस प्रतिष्ठान से हुई है।

What after 10th ? Career counselling for 10th class in 2021

 इसके अधिकार एवं कार्य दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापन अधिनियम, 1946 से परिभाषित हैं। सीबीआई में सीधी भर्ती के जरिए भी नौकरी पाने के अवसर उपलब्ध होते हैं। इसके लिए हर साल परीक्षा आयोजित कराया जाता है, जिसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी सीबीआई ऑफिसर बनते हैं।

कैसे हो सकते हैं सीबीआई में भर्ती (How Can Recruit in CBI)?

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर की भर्ती सबसे प्रमुख विकल्प है। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) हर साल संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) की परीक्षा आयोजित कराती है। इसके लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होना जरूरी है। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में ग्रुप B और ग्रुप C के पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इसी परीक्षा के प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में पास होकर आप सीबीआई में ग्रुप B के पद सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

सीबीआई सब इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता (Eligibility For CBI Sub-Inspector)

सीबीआई सब इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए आयोजित होने वाली CGL परीक्षा के लिए आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके लिए आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलती है, ओबीसी के लिए 3 वर्ष, एससी एसटी के लिए 5 वर्ष, दिव्यांगों के लिए 10 वर्ष है। हाल ही में सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है। कुछ दिनों में इसकी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कैसे होता है सीबीआई सब इंस्पेक्टर का चयन (Selection Process Of CBI Sub-Inspector)

एसएससी सीजीएल की परीक्षा 4 टियर में कराई जाती है। पहले टियर और दूसरे टियर की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होता है। इसमें में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, सामान्य जानकारी, परिमाणात्मक अभिरूचि, अंग्रेजी, सांख्यिकी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन दोनों टियर्स में सफल उम्मीदवारों को टियर 3 की लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है जिसमें उम्मीदवारों को विस्तृत उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं। इसके बाद अंतिम चरण टियर 4 में कंप्यूटर एबिलिटी टेस्ट/डाटा एंट्री स्किल टेस्ट होता है।

एसएससी सीजीएल एक्जाम पैटर्न

टियर:1 (समय: 1 घंटा, पूर्णांक: 200)

  • सामान्य बुद्धि और तर्कशक्ति: 25 नंबर
  • सामान्य जागरूकता: 25 नंबर
  • संख्यात्मक अभियोग्यता: 25 नंबर
  • सामान्य अंग्रेजी: 25 नंबर

नोट: यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी। इस परीक्षा में एक प्रश्न के सही उत्तर पर 2 अंक प्राप्त होंगे। इसके अलावा एक गलत उत्तर पर आपके कुल प्राप्तांक में से 0.50 यानी एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा।

टियर: 2 (समय: 2 घंटे/पेपर, पूर्णांक: 200/पेपर)

  • Quantitative Ability: 200 नंबर- 2 घंटे
  • Statistics (सांख्यिकी): 200 नम्बर- 2 घंटे
  • General Studies (Finance & Economics): 200 नंबर- 2 घंटे
  • English Language & Comprehension: 200 नंबर- 2 घंटे

टियर: 3 (समय: 1 घंटा, पूर्णांक: 100)

पहले और उसके बाद दूसरे टियर में सफल हुए अभ्यर्थियों को इस टियर की लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है। इस टियर में हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखने पड़ते हैं। इसमें निबंध लेखन, पत्र लेखन, प्रार्थना पत्र लेखन जैसे प्रश्न आ सकते हैं। इसकी समय सीमा एक घण्टा यानी 60 मिनट है। इस परीक्षा का पूर्णांक 100 है।

टियर: 4 (DEST & CPT)

टियर 3 में सफल हुए अभ्यर्थियों का इस टियर में कंप्यूटर स्किल टेस्ट होता है। यह दो चरणों में आयोजित की जाती है: DEST और CPT

DEST (Data Entry Speed Test): उम्मीदवारों को अंग्रेजी में कंप्यूटर पर 15 मिनट में 2000 शब्द टाइप करना होता है। यह परीक्षा अभ्यर्थी के राइटिंग स्किल की जांच करने के लिए आयोजित की जाती है। यह टेस्ट सिर्फ टैक्स असिस्टेंट के पद के उम्मीदवारों को देना पड़ता है।

CPT (Computer Proficiency Test): यह टेस्ट वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और स्लाइड जेनरेशन में कैंडिडेट की एबिलिटी की जांच करने के लिए आयोजित की जाती है। इस टेस्ट को असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर, सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर, प्रिवेंटिव ऑफिसर आदि के पद के आवेदन करने वाले उम्मीवार देते हैं।

सीबीआई सब-इंस्पेक्टर का वेतन (Salary Of CBI Sub-Inspector)

केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति ग्रुप B लेवल पर की जाती है। इन्हें 7वें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 7 (44,900 से 1,42,400 रुपये) के अनुसार प्रतिमाह वेतन दिया जाती है। इसके अलावा कई अन्य मासिक भत्ते और सुविधाएं भी मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *