भारतीय तटरक्षक क्या है ? भारतीय तटरक्षक में नौकरी कैसे पाएं ?

By | June 3, 2021

भारतीय तटरक्षक क्या है ? भारतीय तटरक्षक में नौकरी कैसे पाएं ? – आज इस आर्टिकल में हम आपका एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको अपने करियर से जुड़ी एक जानकारी देंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय तटरक्षक क्या है? भारतीय तटरक्षक में नौकरी कैसे पाएं? अगर आप भारतीय तटरक्षक के बारे में जानना चाहते हैं और भारतीय तटरक्षक के रूप में नौकरी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय तटरक्षक से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो मुझे पूरा यकीन है आपने भारतीय तटरक्षक का नाम जरूर सुना होगा। कई बार रोजगार वेबसाइट या न्यूज़ पत्रों में भारतीय तटरक्षक की वैकेंसी भी निकाली जाती है। आमतौर पर लोगों को आर्मी एयरफोर्स नेवी बैंक सीआरपीएफ जैसे पदों की जानकारी होती है लेकिन भारतीय तटरक्षक एक ऐसा पद है जिसकी जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं होती है। जानकारी ना होने के कारण लोग तटरक्षक के लिए आवेदन नहीं करते हैं।

Read Also : CBSE ने लॉन्च किया Dost For Life App, स्टूडेंट्स सीधे Counselor से कर सकेंगे बात

आज हमारे देश में बहुत से छात्र ऐसे भी हैं जिनका सपना भारतीय तटरक्षक में भर्ती होने का है लेकिन उन्हें सही गाइडेंस नहीं मिल पाता। जब योग्य छात्रों को सही गाइडेंस नहीं मिलता तो उनका सपना कभी पूरा नहीं होता। यदि आपके मन में भी भारतीय तटरक्षक ज्वाइन करने की इच्छा है या फिर आप भारतीय तटरक्षक के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो अब आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय तटरक्षक से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताएंगे। इसी के साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि भारतीय तटरक्षक में कैसे ज्वाइन हो

भारतीय तटरक्षक क्या है ?

अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं भारतीय तटरक्षक क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं भारतीय तटरक्षक एक रक्षा संगठन है। भारत के जितने सीमा हैं उनकी सुरक्षा वायु सेना के द्वारा की जाती है। भारत के जितने भी थल सीमा है उनकी सुरक्षा मिलिट्री सीआरपीएफ आर्मी के द्वारा की जाती है। बिल्कुल इसी प्रकार है भारत के जितनी भी जलीय सीमा है उनकी सुरक्षा कोस्ट गार्ड यानी कि तटरक्षक के द्वारा की जाती है।

जैसा की आप सभी को पता है हमारे भारत देश के चारों तरफ बड़े बड़े महासागर तथा समुद्री सीमाएं हैं। कई बार दूसरे देश के दुश्मन इन समुद्री सीमाओं के द्वारा भारत देश में घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं। इस घुसपैठ को रोकने के लिए तथा जलीय सीमा पर नजर बनाए रखने के लिए समुद्र के किनारे कोस्ट गार्ड की तैनाती की जाती है। कोस्ट गार्ड हमेशा समुद्री जहाज के अंदर रहते हैं तथा समुद्री जल सीमाओं का भ्रमण करते हैं।  यदि किसी अन्य देश का जहाज, मछुआरा अथवा अन्य कोई पनडुब्बी वगैरह दिखाई देती है तो कोस्ट गार्ड के जवान इसे नष्ट कर देते हैं।

कोस्ट गार्ड को हम एक प्रकार से इंडियन नेवी का एक पार्ट समझ सकते हैं। कोस्ट गार्ड का मुख्य काम इंडियन नेवी की मदद करना, भारत के समुद्री सीमाओं की देखरेख करना तथा घुसपैठ को रोकना तथा दूसरे देश से आने वाले जहाजों एवं मछुआरों पर कड़ी नजर बनाए रखना है। जब भी देश में कोई जलीय चक्रवर्ती तूफान सुनामी जैसे हालात होते हैं तो रक्षा के लिए तटरक्षक को ही बुलाया जाता है। तटरक्षक का मुख्य काम इंडियन नेवी को हर समय सपोर्ट करना है।

तटरक्षक बनने के लिए योग्यता ?

अगर आप भारतीय तटरक्षक में शामिल होने का सपना देख रहे हैं तो आपके अंदर कुछ शैक्षिक तथा शारीरिक योग्यता होनी चाहिए। तटरक्षक बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं हैं इसके बारे में नीचे बताया गया है।

यदि आपके सीने की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर तथा फुलाने के बाद 84 सेंटीमीटर हो जाती है तो आप तटरक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपकी हाइट 157 सेंटीमीटर है तो आप और तटरक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तटरक्षक में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक तथा 27 वर्ष से कम होनी चाहिए।

भारतीय तटरक्षक में नौकरी करने के लिए आपको कक्षा 10 तथा कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के साथ पास होना अनिवार्य है।

आप किसी भी मौसम तथा पर्यावरण में रहने के अनुकूल होने चाहिए।

अगर आप ऊपर बताई गई योग्यताओं को पूरा करते हैं तो आप भारतीय तटरक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय तटरक्षक कैसे ज्वाइन करें ?

अभी तक हमने आपको बताया भारतीय तटरक्षक क्या है? भारतीय तटरक्षक में ज्वाइन होने के लिए क्या-क्या योग्यताएं हैं? आइए हम आपको बताते हैं भारतीय तटरक्षक कैसे ज्वाइन करें? अगर आप भारतीय तटरक्षक ज्वाइन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • भारतीय तटरक्षक ज्वाइन करने के लिए आपको 3 स्टेप से होकर गुजरना पड़ता है
  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा

भारतीय तटरक्षक ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। लिखित परीक्षा के लिए आपका कंप्यूटर पर आधारित एक टेस्ट होगा। यह एक ऑनलाइन टेस्ट होगा जिसमें आपसे बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। सही उत्तर देने पर आपको एक अंक मिलेगा तथा गलत उत्तर देने पर आपका 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

परीक्षा में मुख्य रूप से गणित सामान्य ज्ञान रिजनिंग अंग्रेजी जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा का सिलेबस आप तटरक्षक की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा देने के बाद रिजल्ट जारी होगा। इन छात्रों के नंबर मेरिट लिस्ट में आएंगे उनको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

फिजिकल टेस्ट

जो छात्र लिखित परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करते हैं और जिनका नाम मेरिट लिस्ट के अंदर आता है उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। फिजिकल टेस्ट में आपके शरीर की गहराई से जांच की जाती है। यदि आपके शरीर पर कोई फैक्चर चोट का निशान या अन्य कोई समस्या है तो आप इसे पहले ही सही करवा ले। फिजिकल टेस्ट में रनिंग टेस्ट भी होता है जिसमें आपको लगभग 1600 मीटर की रेस करनी होती है। इसी के साथ साथ आपको पूछा तथा ऊंची कूद लंबी कूद जैसी ढेर सारी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

मेडिकल टेस्ट

अंत में जो छात्र शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होते हैं उनकी एक नई मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। अब इन छात्रों का मेडिकल टेस्ट होता है। मेडिकल टेस्ट में आपके शरीर के विभिन्न अंगों की जांच की जाती है। यदि आपके शरीर के किसी अंग में कोई समस्या है तो आपको इसे सही करने का समय दिया जाता है। अंत में जो छात्र मेडिकल परीक्षा में भी पास हो जाते हैं उन्हें भारतीय तटरक्षक के रूप में जॉइनिंग दे दी जाती है।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक विस्तृत जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कोस्ट गार्ड क्या है? भारतीय कोस्ट गार्ड कैसे ज्वाइन करें? कोस्ट गार्ड जॉइन करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *