जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है ? जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लें ?

By | June 10, 2021

जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है ? जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है तथा जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लिया जाता है?  तो दोस्तों मगर आप भी जवाहर नवोदय विद्यालय के बारे में जानना चाहते हैं और जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको जवाहर नवोदय विद्यालय से संबंधित संपूर्ण जानकारी तथा एडमिशन लेने का प्रोसेस विस्तार पूर्वक बताया गया है।

दोस्तों यदि आप एक मां-बाप है और आपका कोई बच्चा है तो आप का भी सपना होगा कि आपका बच्चा बेहतर से बेहतर शिक्षा प्राप्त करें और अच्छे स्कूल में पढ़े। लेकिन जैसा कि आप सभी को पता है वर्तमान समय की शिक्षा पद्धति पूरी तरह से बदल चुकी है। आज एक से बढ़कर एक हाईप्रोफाइल कॉलेज हैं जहां पर शिक्षा बेची जाती है। विद्यालयों को एक व्यापार बनाकर रख दिया गया है। वर्तमान समय में यदि आप बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ढेर सारे पैसे खर्च करने होंगे।

जो मां बाप आर्थिक रूप से सक्षम होते हैं वह तो अपने बच्चों को बड़े-बड़े कॉलेज में एडमिशन दिला देते हैं। लेकिन जो मां-बाप आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं वह बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने में असफल रहते हैं।

दोस्तों यदि आप भी अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाना चाहते हैं वह भी बहुत कम पैसों में तो आपके लिए सिर्फ एक ही रास्ता है और वह है जवाहर नवोदय विद्यालय। जी हां दोस्तों जवाहर नवोदय विद्यालय एक ऐसा विद्यालय हैं जो देश के हर एक राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है। यहां पर आपको उच्च शिक्षा मिलती है वह भी बहुत कम पैसों में। यह विद्यालय सरकार के द्वारा संचालित किए जाते हैं।

बहुत से छात्रों का सपना होता है कि वह जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन ले क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय का वातावरण तथा वहां की शिक्षा पद्धति पूरी तरह से भिन्न है। लेकिन सिर्फ कुछ लोगों का ही है सपना पूरा हो पाता है क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना इतना भी आसान नहीं जितना हम समझते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको अनेक समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। यदि आप भी जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं या फिर अपने किसी परिचित का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है।

जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने का प्रोसेस बताएं सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है? दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जवाहर नवोदय विद्यालय सरकार के अनुदान पर संचालित विद्यालय है।

यह विद्यालय देश के 27 राज्यों तथा 8 केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित है। यहां पर उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है और वह भी बहुत कम शुल्क में। जवाहर नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है इसका अर्थ है कि आप इस विद्यालय में पढ़ने के साथ-साथ यहां पर रह भी सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय देश के सर्वश्रेष्ठ विद्यालयों में से गिना जाता है तथा यहां से पढ़ कर निकलने के बाद छात्र एक अच्छे भविष्य की ओर आगे बढ़ते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने हेतु पात्रता

दोस्तों अगर आप पर जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गई है । यदि आप पात्र हैं तभी आपको इस विद्यालय में एडमिशन मिलेगा। नीचे आपको जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए उपर्युक्त आह्रताओ के बारे में बताया गया है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में सिर्फ वही छात्र एडमिशन ले सकते हैं जिनकी आयु 8 वर्ष से 14 वर्ष के बीच है।

यदि आप जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको कक्षा 6 से पढ़ाई करनी होगी। यह विद्यालय कक्षा 6 से शुरू होता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए छात्र का कक्षा 5 पास होना अनिवार्य है।

यदि आप जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको कक्षा 3 कक्षा 4 तथा कक्षा 5 किसी ग्रामीण स्कूल से ही पढ़ना अनिवार्य है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लें ?

आइए दोस्तों अब हम आपको अपने आर्टिकल के सबसे मुख्य बिंदु पर लेकर आते हैं जिसमें हम आपको बताने जा रहे हैं जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे होता है?  दोस्तों यदि आप नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आप डायरेक्ट एडमिशन नहीं ले सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है तथा वहां पर अपना आवेदन करना होता है।

प्रतिवर्ष अक्टूबर तथा नवंबर महीने में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चालू होता है और इसी बीच में आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक लिखित परीक्षा होती है इसमें कुछ साधारण से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में सभी छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य है। जो छात्र परीक्षा में ज्यादा अंक प्राप्त करते हैं और आरक्षण कोटा के अंतर्गत आते हैं उनकी एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। और जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हीं का एडमिशन जवाहर नवोदय विद्यालय में होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय क्या है तथा जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे लें?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *