12वीं बायोलॉजी से करने के बाद क्या करें ? बायोलॉजी में करियर की संभावनाएं ?

By | June 1, 2021

12वीं बायोलॉजी से करने के बाद क्या करें? बायोलॉजी में करियर की संभावनाएं ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको आपके करियर से जुड़ी एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कक्षा 12 बायो विषय के साथ पास करने के बाद क्या करें? अगर आपने कक्षा 12  बायोलॉजी विषय से पास किया है तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बायोलॉजी के बाद करियर की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे।

कक्षा 12 हमारे जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। हम अपने जीवन में क्या करेंगे कितना सक्सेज होंगे अपना करियर किस दिशा में ले जाएंगे यह सब कुछ कक्षा 12 के बाद ही डिसाइड होता है। यदि आपने क्लास 12 में एक सही फैसला ले लिया तो आपका पूरा करियर सेट हो जाता है। लेकिन अगर आपने कक्षा 12 में एक गलत फैसला ले लिया तो आपका पूरा कैरियर चौपट हो जाता है।

आज हमारे देश में बहुत से छात्र ऐसे हैं जिनके घर में उनके माता-पिता या कोई बड़ा भाई बहन पढ़े-लिखे नहीं है। ऐसे लोगों को कोई गाइडेंस नहीं करता। सही गाइडेंस ना मिल पाने के कारण होनहार बच्चे भी अपना अच्छा करियर नहीं बना सकते हैं।

Amcat क्या है ? Amcat का इस्तेमाल करके नौकरी कैसे पाएं?

आपके करियर को ध्यान में रखते हुए आज हम आर्टिकल आपके सामने लेकर आए हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर आपने कक्षा 12 बायोलॉजी विषय के साथ पास किया है तो भविष्य में कैरियर के क्या-क्या संभावनाएं हैं?

आमतौर पर अगर किसी स्टूडेंट ने क्लास 12 फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ विषय के साथ पास किया है तो उसके लिए कैरियर के ढेर सारी संभावनाएं रहती है। साइंस स्ट्रीम वाला स्टूडेंट आर्मी एयरफोर्स नेवी डिफेंस बैंक किसी भी फील्ड में अपनी किस्मत आजमा सकता है। लेकिन बायोलॉजी वाले छात्रों के साथ बिल्कुल उल्टा होता है। बायोलॉजी वाले छात्रों के लिए कैरियर की कुछ सीमित संभावनाएं हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताएंगे। लोग जिन्हें करके आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं। आज हम आपको जितने भी कोर्स बताएंगे वह सारे कोर्स कक्षा 12 बायोलॉजी वाले स्टूडेंट के लिए हैं।

12वीं बायोलॉजी से पास करने के बाद क्या करें ?

अगर आप अपने कैरियर को लेकर बहुत परेशान हैं। आपको समझ में नहीं आ रहा है कक्षा 12 बायोलॉजी से पास करने के बाद क्या करें? तो अब आपको और टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप नीचे बताए गए किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। नीचे बताए गए किसी भी कोर्स में एडमिशन लेकर आप एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

आयुर्वेदा बीएएमएस

अगर आपने कक्षा 12 बायोलॉजी विषय के साथ पास किया है तो मैं आपको सलाह दूंगा आप कक्षा 12 करने के बाद आयुर्वेदा कोर्स में अपना कैरियर बनाए। अगर आप एक आयुर्वेद डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कक्षा 12 पास करने के बाद बीएएमएस नाम का एक कोर्स करना होगा। बीएएमएस कोर्स की अवधि लगभग 4 वर्ष की होती है। 4 वर्ष का कोर्स करने के बाद आपको लगभग 1 साल की ट्रेनिंग में इंटर्नशिप करनी होगी। इसके बाद आप एक आयुर्वेद डॉक्टर बन जाएंगे। आज के समय में एक आयुर्वेद डॉक्टर की मांग बहुत ज्यादा है। आज मार्केट में जितने भी डॉक्टर हैं वह सभी एमबीबीएस या एलोपैथिक हैं। अगर आप आयुर्वेद से डॉक्टर बनते हैं तो आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।

आजकल जितनी भी दवाइयां आती है वह सारी अंग्रेजी दवाइयां होती हैं। यह दवाइयां खतरनाक केमिकल से बनी होती है जो शरीर में साइड इफेक्ट पैदा करती है। अंग्रेजी दवाइयों से पहले आयुर्वेद का ही जमाना था, लेकिन जैसे-जैसे आयुर्वेद डॉक्टर की कमी बढ़ती गई वैसे-वैसे मार्केट में अंग्रेजी दवाइयों ने अपनी जगह बना ली। भारत देश एक बार फिर से आयुर्वेद की तरफ लौटना चाहता है। आयुर्वेद शास्त्र की पढ़ाई करने में आपको लिखित नॉलेज बहुत कम दिया जाता है बल्कि आपको प्रेक्टिकल नॉलेज दिया जाता है।

बीएएमएस कोर्स करने के बाद अपना कहीं पर भी अपनी एक क्लीनिक खोल सकते हैं। यदि आपकी क्लीनिक लोगों को पसंद आएगी तो आप महीने में लगभग ₹40000 कमा सकते हैं। अगर आप अपनी क्लीनिक नहीं खोलना चाहते तो आप किसी भी आयुर्वेद क्लीनिक में काम कर सकते हैं।

आयुर्वेद कोर्स के लिए अच्छे कॉलेज

हमारे देश में आयुर्वेद कोर्स कराने के लिए ज्यादा कॉलेज नहीं है। अगर आप आयुर्वेद कोर्स करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए किसी भी कॉलेज से आयुर्वेद कोर्स कर सकते हैं।

  • Patanjali Ayurved College , Haridwar
  • IMS BHU, Banaras
  • Tilak Ayurved Mahavidyalaya , Pune

बी फार्मा

कक्षा 12 बायोलॉजी विषय से पास करने वाले छात्रों के लिए बी फार्मा कोर्स भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है। आमतौर पर लोग बी फार्मा कोर्स को नहीं करते हैं जिस कारण ज्यादा लोग इस कोर्स के बारे में नहीं जानते हैं। बी फार्मा कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर शुरू कर सकते हैं। बी फार्मा कोर्स में आपको दवाई देने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी जाती है।

बी फार्मा कोर्स की अवधि लगभग 3 वर्ष होती है। बी फार्मा का फुल फॉर्म बैचलर इन फार्मेसी होता है। बैचलर इन फार्मेसी कोर्स के अंतर्गत आपको दवाइयों का रखरखाव दवाइयों के डोज से जुड़ी संपूर्ण जानकारी किस बीमारी में कौन सी दवाई देनी है इसकी जानकारी दी जाती है। बी फार्मा कोर्स करने के बाद अगर आप उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं तो आप एम फार्मा मास्टर ऑफ फार्मेसी कर सकते हैं। बी फार्मा करने के बाद आप किसी भी बड़े मेडिकल स्टोर या किसी नर्सिंग होम में लगभग ₹30000 तक की जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज

अगर आप बी फार्मा कोर्स करने में इंटरेस्टेड हैं तो उसके लिए आप नीचे बताए गए किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

  • All state medical colleges
  • Madras Medical College
  • Madurai Medical College
  • Government TD Medical College
  • College of Pharmaceutical Science
  • College of Pharmaceutical Science, Medical College

डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स

अभी तक ऊपर हमने आपको जिस बी फार्मा कोर्स के बारे में बताया उसकी अवधि 3 वर्ष की होती है। अगर आपके पास 3 साल का समय और ज्यादा पैसा नहीं है तो आप डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा इन फार्मेसी को डी फार्मा नाम से जानते हैं। डी फार्मा कोर्स करने की अवधि केवल 1 वर्ष है।

डी फार्मा कोर्स करने के बाद कैरियर की ढेर सारी संभावनाएं रहती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बी फार्मा करने वाले छात्रों को बी फार्मा करने वाले छात्रों की अपेक्षा जल्दी नौकरी मिलती है। हमारे देश में बहुत सारे शिक्षा संस्थान है जहां से आप और डी फार्मा कोर्स कर सकते हैं। इट बी फार्मा कोर्स में भी आपको दवाइयों से जुड़ी जानकारी दी जाती है।

बैचलर आफ डेंटल सर्जरी

आज हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें मुंह की समस्या हो जाती है। जब भी किसी को मूह की समस्या होती है वह तुरंत एक डेंटल डॉक्टर के पास जाता है। मार्केट में डेंटल डॉक्टर की मांग बहुत अधिक है। अगर आपके कक्षा 12 बायोलॉजी विषय के साथ पास किया है तो इसके बाद आप बैचलर आफ डेंटल सर्जरी कोर्स कर सकते हैं।

बैचलर आफ डेंटल सर्जरी कोर्स में आपको दांत तथा मुंह के अंदर भागों से जुड़ी जानकारी दी जाती है, बैचलर आफ डेंटल सर्जरी कोर्स की अवधि 5 वर्ष है। 5 वर्ष का कोर्स तथा 1 वर्ष की ट्रेनिंग के बाद आप एक डेंटल सर्जन बन जाएंगे।

  • Best colleges for bachelor of dental surgeon course
  • Bachelor of dental surgery course करने के लिए आप नीचे बताए गए किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।
  • Manipal College of Dental Sciences
  • Nair Hospital Dental College
  • Maulana Azad Institute of Dental Sciences
  • King George’s Medical University
  • Institute of Medical Science, BHU
  • Christian Dental College and Hospital
  • All national medical colleges
  • All state medical colleges.
  • Institute of Dentists, Delhi

निष्कर्ष

आज यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कक्षा 12 बायोलॉजी विषय के बाद क्या करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आर्टिकल में हमने आपको कुछ पापुलर कोर्स के बारे में बताया। इन कोर्स को करने के बाद आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *