हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर कौन होता है ? हाईकोर्ट में नौकरी कैसे पाएं ?

By | May 3, 2021

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर कौन होता है ? हाईकोर्ट में नौकरी कैसे पाएं ?आज इस आर्टिकल में हम आपको आपके करियर से जुड़ी एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं हाईकोर्ट में नौकरी कैसे पाएं? अगर आप हाईकोर्ट में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको हाईकोर्ट में नौकरी प्राप्त करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

हमारे देश में लाखों छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं। हर किसी का सपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का है। अलग-अलग छात्र अपनी क्षमता अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं। कुछ छात्र आर्मी की तैयारी करते हैं, कुछ छात्र एयरफोर्स तैयारी करते हैं, कुछ छात्रों का सपना सिविल सर्विस में जाने का होता है तो वहीं कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो हाई कोर्ट में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

हाईकोर्ट में नौकरी कैसे पाएं

हाईकोर्ट में नौकरी कैसे पाएं

हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है। लोकतांत्रिक देश में जितने भी फैसले होते हैं वह सब हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के द्वारा होते हैं। एक प्रदेश में हाई कोर्ट सर्वोच्च होता है। हाईकोर्ट का स्थान मुख्यमंत्री से भी ऊपर है। आज हमारे देश में बहुत से लोग हैं जो हाई कोर्ट में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को हाईकोर्ट में नौकरी करने के बारे में जानकारी होती है। जानकारी के अभाव में छात्रों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता।

एक हाईकोर्ट में विभिन्न पदों पर नौकरी होती है। जज, स्टेनोग्राफर, क्लर्क, सचिव, एमटीएस यह कुछ प्रमुख पद हैं। अगर आप हाईकोर्ट में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप स्टेनोग्राफर की तैयारी कर सकते हैं। स्टेनोग्राफर बनकर आप हाई कोर्ट में एक प्रतिष्ठित पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर कैसे बने? तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको स्टेनोग्राफर बनने से संबंधित संपूर्ण जानकारी दे देंगे।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर कौन होता है ?

हाईकोर्ट में एक विशेष पद होता है। इस पद को स्टेनोग्राफर कहते हैं। स्टेनोग्राफर का पद बहुत महत्वपूर्ण होता है। हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर के पास अनेक जिम्मेदारी होती हैं। हाई कोर्ट के अंदर टाइपिंग वर्क, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करना, डॉक्यूमेंट का मेंटेनेंस करना, डॉक्यूमेंट का रखरखाव यह सारे काम स्टेनोग्राफर के अंतर्गत आते हैं।

यदि आप हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर के रूप में सिलेक्ट होते हैं तो आपको यह सभी काम करने होंगे। कुछ हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर को कुछ अतिरिक्त काम भी दिए जाते हैं। हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर का पद एक महत्वपूर्ण तथा प्रतिष्ठित पद होता है।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप जानना चाहते हैं हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?! तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप पर हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप ग्रेजुएट नहीं है कक्षा 12 पास है तो आपको स्टेनोग्राफी सब्जेक्ट में डिप्लोमा करना होगा।

स्टेनोग्राफर का मुख्य काम टाइपिंग से संबंधित होता है इसीलिए आपको कंप्यूटर की नॉलेज होना चाहिए। कंप्यूटर में आपको शॉर्टकट key का पूरा ज्ञान होना चाहिए। फास्ट टाइपिंग करने में समर्थ होने चाहिए। यदि आपकी टाइपिंग फास्ट है तभी आप स्टेनोग्राफर के लिए योग्य हैं। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड 30 words in 1 minute होनी चाहिए।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनने के लिए अनुभव

अगर आप हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं तो आपके पास काम का अनुभव होना चाहिए। अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आप फ्रेशर अप्लाई कर सकते हैं लेकिन हाईकोर्ट में प्रायोरिटी सिर्फ उन्हीं कैंडिडेट को दी जाती है जिनके पास 6 साल का एक्सपीरियंस होता है।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा

यदि आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक तथा 25 वर्ष से कम है तो आपको हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप रिजर्वेशन कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं तो आपको 5 साल की छूट दी जाएगी।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी

किसी भी नौकरी में सबसे महत्वपूर्ण सैलरी होती है। अगर आप जानना चाहते हैं हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर की सैलरी कितनी हैं?  तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं स्टार्टिंग में हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर को ₹30000 प्रति माह सैलरी दी जाती है। धीरे-धीरे एक्सपीरियंस बढ़ने पर यह सैलेरी इंक्रीज होती है।

हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर पद के लिए अप्लाई कैसे करें ?

अगर आप हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। समय-समय पर हाई कोर्ट के द्वारा विभिन्न पोस्ट पर भर्ती आयोजित की जाती है। आपको समाचार पत्र या sarkari result.com वेबसाइट पर नौकरी से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। हर स्टेट की हाई कोर्ट का सिलेक्शन प्रोसेस अलग होता है। आप जिस राज्य से बिलॉन्ग करते हैं उस राज्य द्वारा निर्धारित सिलेक्शन प्रोसेस को कंप्लीट करके आप हाईकोर्ट में नौकरी पा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हाईकोर्ट में नौकरी कैसे प्राप्त करें? हमने आपको बताया हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर क्या है? हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर कैसे बने? हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Category: Job

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *