विंडोज 10 के 6 न्यू फीचर्स एंड टिप्स एंड ट्रिक्स जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए

By | August 10, 2021

विंडोज 10 के 6 न्यू फीचर्स एंड टिप्स एंड ट्रिक्स जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए– आपको पता है की विंडोज 10 पूरे वर्ल्ड में फेमस है। अगर आप भी कंप्यूटर या लैपटॉप को यूज करते हैं तो आपको भी windows10 के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स जानना जरूरी है। जिससे आपको विंडोज 10 को समझने में आसानी हो।

यह बात शत प्रतिशत सही हैं कि विंडोज 10 पूरी दुनिया का फेमस ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है। क्योंकि अभी विंडोज 10 नया संस्करण है। अतः इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पाएंगे कि विंडोज 10 कि वह कौन-कौन सी ट्रिक्स और टिप्स है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

विंडोज 10 के 6 न्यू फीचर्स एंड टिप्स एंड ट्रिक्स जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए

1.पर्सनलाइज विंडोज 10 सेटिंग

विंडोज 10 में हेल्प कैसे लें? पावर यूज मेन्यू में जानें के लिए विंडोज लोगो बटन और एक्स बटन एक साथ दबाएं। इसमें आपको अलग अलग विंडोज सैटिंग दिखेंगे । जैसे सिस्टम डिवाइसेज, फ़ोन, नेटवर्क एण्ड इन्टरनेट, पर्सनललाइजेशन , ऐप, एकाउंट, समय एण्ड भाषा, गेमिंग , प्राइवेसी एण्ड अपडेट और सिस्योरिटि आदि। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार पर्सनलाइज कर सकते हैं।

2. विंडोज 10 में कोर्टोना का इस्तेमाल करना

कोर्टिना विंडोस 10 में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला फीचर है। यह एक वर्चुअल असिस्टेंट होता है windows10 में। जिसमें उपयोगकर्ता को वॉइस सर्च करने पर कई तरह की इंफॉर्मेशन मिलती है। एप्पल्स सिरी के द्वारा आप इससे बात कर सकते है। और आप इसमें अपने प्रश्नों का जवाब पा सकते हैं। अगर आपको कोर्टोना का यूज नहीं करना है तो आप इसे डिसेबल कर सकते हैं।

Read More – How to change gmail password?Gmail password kaise change kare?

3. स्टार्ट मेन्यू और टास्क बार के कलर में बदलाव करें।

आपने कहीं विंडोज इमेज की थीम्स में अलग अलग कलर देखे होंगे। विंडोज 10 में आप स्टार्ट मैन्यू और टास्कबार के रंगों में बदलाव कर सकते हैं। आपको अगर विंडोज 10 का डिफॉल्ट कलर पसंद नहीं है तो आप दूसरा रंग भी लगा सकते हैं।

सबसे पहले विंडोज 10 स्टार्ट मैन्यू में जाएं।
फिर उसके बाद सेटिंग पर्सनलाइजेशन में जाए।
अब आप रंग वाले ऑप्शन में जाएं, आप यहां डेमो भी चेक कर सकते हैं और उसे टास्कबार के लिए भी उपयोग में ले सकते हैं।

4. विंडोज 10 ऐप्स को किसी दुसरे ड्राइव में भेजे

विंडोज 10 मैं आप विंडोज 10 एप्स को नॉर्मल ही किसी दूसरी ड्राइव में भी भेज सकते हैं। जब आपके पास स्पेस कम हो जाए ,तो आप उसे दूसरी ड्राइवर में भेज सकते हैं।
सबसे पहले तो स्टार्ट महीने में जाए, उसके बाद सेटिंग> सिस्टम> एप्स एण्ड फिचर्स में जाए।
विंडोज 10 का साइज बताने में कुछ समय लग सकता है आप थोड़ा वेट करें। अब आप उस एप्स को भेज सकते हैं जिसे आप को दूसरी ड्राइव में भेजना है।
ऐप को चुने उसके बाद मूव को सिलेक्ट करें उसके बाद नया लोकेशन चुने। अब आप मूव होने का इंतजार करें, इसमें कुछ समय लग सकता हैं।

5. डिफॉल्ट प्रोगाम को बदले

Windows10 में का उपयोग करते समय आप कभी-कभी डिफॉल्ट ऐप्स प्रोग्राम बना लेते हो, जिसे आप ज्यादा यूज़ नहीं करते हो। आप इस में आसानी से बदलाव कर सकते हो।
सबसे पहले तो को सेटिंग में न्यू में जाए फिर सेटिंग> एप्स >डिफॉल्टऐप को चुने।
दाएं पैनल से आप, हर एक कैटेगरी के लिए डिफॉल्ट ऐप्स को चुन ले।

6. ओल्ड वर्जन में back लाए

विंडोज 10 के अंदर काफी फायदेमंद फिचर्स उपल्ब्ध है। आप अपने पुराने फीचर्स को 30 डेज के अंदर वापस जा सकते हैं। ओल्ड फिचर्स में वापस जाने के लिए
सर्वप्रथम स्टार्ट मैन्यू में दाई साइड पर क्लिक करें।
उसके बाद अपडेट एवं सिक्योरिटी को चुने।
आपके सामने एक और पॉप अप सैटिंग मेन्यू खुलेगा वहां पर से रिकवरी पर टेप करें।
स्क्रोल को डाउन करें
ऑन स्क्रिन इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करें और रिकवरी को फिल करे ।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने विंडोज 10 के 6 न्यू फीचर्स एंड टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जाना ।हमें आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी अगर आपको windows10 के बारे में कोई सवाल पूछना हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम आपकी पूरी सहायता करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *