WordPress Mae Table Of Content Ko Add Kaise kare

By | September 3, 2021

WordPress Mae Table Of Content Ko Add Kaise kare – अक्सर ही हम कोई भी जानकारी लेने के लिए अपने मोबाइल पर एक क्लिक करते हैं और अपनी मनचाही वेबसाइट पर जाकर कोई भी ब्लॉग या फिर कंटेंट आसानी से पढ सकते हैं। इस दौरान हमें अक्सर ऐसे कंटेंट या फिर ब्लॉग ज्यादा पसंद आते हैं, जिसमें हमारे काम का कंटेंट हो और वह अच्छी तरह से सजा हो। दरअसल कई बार हमें कुछ लंबें आर्टिकल पढ़ने पड़ जाते हैं और वह लंबे आर्टिकल हमें इसलिए पसंद आते हैं, क्योंकि उनमें टेबल ऑफ कंटेंट्स लगा रहता है।

जी हां, किसी भी ब्लॉगर या फिर वर्ल्डप्रेस डेवलपर के लिए टेबल ऑफ कंटेंट्स का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। यह न केवल आपके कंटेंट को और भी ज्यादा सुंदर बनाता है और यूजर को लंबे आर्टिकल को प़ढ़ना आसान बना देता है, बल्कि इसके जरिए ब्लॉग के SEO में भी फायदा होता है।

साथ ही लंबे आर्टिकल में टेबल ऑफ कंटेंट्स के लगे होने से यूजर जब चाहे एक क्लिक में ही अपने मनचाहे सेक्शन में पहुंच सकता है और उसकी जानकारी ले सकता है। आपने टेबल ऑफ कंटेट्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल विकिपीडिया जैसी वेबसाइट पर देखा होगा। जहां आपको लंबी लेंथ वाले ब्लॉग में टेबल ऑफ कंटेंट्स का इस्तेमाल देखने को मिलता है।

Read More – एक सफल ब्लॉगर कैसे बने ? वेबसाइट को सफल बनाने के 11 बेस्ट तरीके

आप जब टेबल ऑफ कंटेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इस दौरान गूगल आपको अपने आप ही साइट के आर्टिकल का जंप लिंक सर्च रिजल्ट्स में दिखाता है और यूजर उस पर क्लिक कर डायरेक्ट उसी सेक्शन में जा सकता है।

WordPress Mae Table Of Content Ko Add Kaise kare

  • वर्डप्रेस में टेबल ऑफ कंटेंट्स ऐड करने के लिए आपको सबसे पहले आपको वर्डप्रेस प्लगइन Table of Contents Plus को इंस्टाल करना होता है।
  • इसके बाद आपको सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा और ऐसा करने के बाद TOC+ पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अगर कुछ सेटिंग ऑप्शन्स को बदलना है, तो उसे आप बदल भी सकते हैं।
  • सबसे आखिरी में आप अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। जो चेज टेबल ऑफ कंटेंट्स की सेटिंग्स में किया गया है, उसे सेव करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आप अपने ब्लॉग के किसी पोस्ट या फिर पेज को ओपन करें, जिसमें 4 से ज्यादा हेडिंग हों, यहां पर आप आसानी से देख सकेंगे कि टेबल ऑफ कंटेंट्स पोस्ट में ऐड हो चुका है।
  • बस इन सभी आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने आर्टिकल में टेबल ऑफ कंटेंट ऐड कर सकते हैं और अपने आर्टिकल या वेबसाइट को और भी ज्यादा यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप इन सभी स्टेप्स को सावधानी से फॉलो करते हैं, तो उम्मीद है कि वर्ल्डप्रेस में टेबल ऑफ कंटेंट्स प्लगइन को ऐड करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *