वर्डप्रेस वेबसाइट सिक्योर कैसे करें । वर्डफ्रेश वेबसाइट सिक्योर करने के लिए 5 बेहतरीन तरीके

By | August 16, 2021

वर्डप्रेस वेबसाइट सिक्योर कैसे करें । वर्डफ्रेश वेबसाइट सिक्योर करने के लिए 5 बेहतरीन तरीके – क्या आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की सुरक्षा को बेहतरीन बनाना चाहते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ट्रिक्स एंड टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को सुरक्षित रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं, वह कौन-कौन से तरीके हैं । जिनके द्वारा वर्डप्रेस वेबसाइट को सुरक्षित रखा जा सकता है।

वर्तमान में हैकर्स वर्डप्रेस वेबसाइट को हैक करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसलिए अधिकतर उपयोगकर्ता यह सवाल पूछते हैं कि क्या वर्डप्रेस वेबसाइट को सुरक्षित रखा जा सकता है?

तो इसका उत्तर है कि यस। वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर रखा जा सकता है। कई बार हम ऐसे प्लगिंस ,थीम या होस्टिंग का यूज करते हैं जिसके कारण हैकर्स वर्डप्रेस वेबसाइट को निशाना बनाते हैं, और हैक करने के लिए ट्राई करते हैं।

Read More – How to create a website?वेबसाइट कैसे बनायें?

वर्ल्ड में जितनी भी वेबसाइट क्रिएट की हुई है , उनमें 36% वेवसाइट वर्डप्रेस पर ही बनती है। जिसके कारण वर्डप्रेस को वर्ल्ड का सबसे पॉपुलर सीएमएस प्लेटफॉर्म माना जाता है। लेकिन इसके साथ ही इस को हैक करने का खतरा भी सबसे ज्यादा होता हैं। तो चलिए जानते हैं उन 8 टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जिनकी मदद से वर्डप्रेस वेबसाइट को सिक्योर किया जा सकता हैं।

वर्डफ्रेश वेबसाइट सिक्योर करने के लिए 5 बेहतरीन तरीके

1. वर्डप्रेश वेवसाइट को बेक -अप करें

हम आपको वैसे तो सारी टिप्स और ट्रिक्स नीचे बताएंगे। लेकिन सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट का बेक-अप ले लेना चाहिए। क्योंकि किसी भी कारण से अगर आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट हैक हो जाए तो आपका कुछ भी नुकसान ना हो।

इसलिए सबसे पहले वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप करें। क्योंकि यह आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती हैं। क्योंकि बेकअप नहीं करने के कारण बड़ी-बड़ी वेबसाइट एक हो जाती है ,तो हमारी हैक हो ना कोई बड़ी बात नहीं हैं।

इसलिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रत्येक दिन बैकअप करें। इसके लिए होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान किया गया बैकअप सिस्टम का यूज कर सकते हैं।

2. वर्डफ्रैश वेबसाइट के नए संस्करण का ही यूज करे

वर्डफ्रैश सॉफ्टवेयर को अप टू डेट करने के बारे में आपको खास ध्यान देना चाहिए। यह वर्डप्रेस ब्लॉगर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्डप्रेस जब भी कोई अपडेट सेंड करता हैं तो इसका मतलब है कि उन्होंने कुछ सॉफ्टवेयर को ठिक किया, या कुछ नए फिचर जोड़े, या फिर कोई सुरक्षा फिचर्स को ऐड किया है। अगर वर्डप्रेस अपडेट उपलब्ध है ,तो तुरंत वर्डप्रेस को अपडेट करें। अपडेट करते समय यह देख ले कि आप प्लगिन और थीम वर्डफ्रेस के साथ कंप्टीबल हैं।

3. वर्डप्रेश वेबसाइट प्लगिन को अपडेट करें

आपने ऊपर के टॉपिक में जाना की वर्डप्रेस पिछली गलतियों को सुधारने के लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट करता हैं। ऐसा ही प्लगिंस के साथ भी किया जाता है। प्लगिनस में कभी-कभी कोई कमी या थर्ड पार्टी की वजह से वर्डप्रेस वेबसाइट में सुरक्षा से जुड़ी हुई,कोई प्रॉब्लम आ सकती है।

आप अपनी वेब साइट्स के प्लगिन, स्क्रिप्ट ओर थीम्स को कम कर के वेवसाइट को अधिक सिक्योर बना सकते है। हमेशा उन प्लगिनस का यूज़ करें, जो रेगुलरली अपडेट होता है और सपोर्ट सिस्टम अच्छा है।

4. लेटेस्ट पीएचपी वर्जन का ही यूज करें

पीएचपी को वर्डप्रेस वेबसाइट का मुख्य वर्जन माना जाता है, और 7.3 पीएचपी का न्यू वर्जन हैं। एक Report के अनुसार पीएचपी के किसी भी स्टेबल वर्जन को 2 साल तक सिक्योरिटी मदद प्रदान की गई है। अगर आप 7. 3 पीएचपी के नीचे का वर्जन का उपयोग करते हैं तो आपको सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिल पायेगा।

5. वर्डप्रेस वर्जन को छिपाए

अगर आपके पास वर्डप्रेश कोर फाइल को अपडेट करने का टाईम नही मिल रहा है। तो अगर हैकर वर्डप्रेस का वर्जन देखले तो उसे वेबसाइट को हैक करने में मदद मिल सकती है।
अगर आप वेबसाइट पर पुराने वर्जन का उपयोग कर रहे हैं तो यह आपकी वेवसाइट लिए यह काफी खतरनाक हो सकता है। अधिकतर थीम डिजाइनर्स आपको यह करके देंगे लेकिन आप यह तय करने के लिए अपने फंक्शन. पीएचपी में जाए और इस लाइन को जोड़े।
<?php remove_action (‘wp_head’,wp_genretor)

इसके आलावा आप अपनें पासवर्ड को भी ऐसे सेट करें कि हैकर्स अंदाजा न लगा सके , उनमें अलग अलग चिन्ह एड करे , कुछ नंबर जोड़े आदि।

निष्कर्ष

मुझे आशा है ,कि यह जानकारी आपको पसंद आए होगी, क्योंकि यह टिप्स वर्डप्रेस वेबसाइट की सुरक्षा के लिए काफी उपयोगी हैं। फिर भी आपको अगर इसमें कोई परेशानी होती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *